बजरंग पुनिया बने विश्व के नंबर एक पहलवान, यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने जारी की रैंकिंग लिस्ट

Nov 10 2018 12:56 PM
बजरंग पुनिया बने विश्व के नंबर एक पहलवान, यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने जारी की रैंकिंग लिस्ट

गुरुग्राम: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने विश्व के नंबर एक पहलवान की रैंकिंग हासिल कर ली है. उन्होंने यह उपलब्धि फ्री स्टाइल 65 किग्रा में हासिल की, पहलवानों की विश्व रैंकिंग को लेकर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने अपनी सूची जारी करते हुए बजरंग को प्रथम स्थान पर रखा है. इससे पहले बजरंग तीसरे स्थान पर थे, पर अब बजरंग 96 अंक के साथ शीर्ष पर आ गए हैं.

महिला टी 20 विश्वकप: भारतीय टीम का विजयी आगाज़, हरमनप्रीत ने जड़ा तूफानी शतक

उनके बाद 66 अंक के साथ क्यूबा के पहलवान है, रूस के पहलवान 62 अंक लेकर तीसरे स्थान पर मौजूद हैं, इस साल जकार्ता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग ने हाल ही में बुडापेस्ट (हंगरी) में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भी रजत पदक हासिल किया था. विश्व चैंपियनशिप के बाद यूडब्ल्यूडब्ल्यू नबे रैंकिंग की सूची जारी की है. यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में भारत की चार महिला पहलवानों को भी स्थान मिला है. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2018 में 57 किग्रा में कांस्य पदक जीतने वाली पूजा ढांडा ने छठा स्थान और 50 किग्रा में रितू फोगाट ने 10वां स्थान प्राप्त किया है. 59 किग्रा में सरिता सातवें स्थान पर रही, 68 किग्रा में नवजोत कौर और 76 किग्रा में किरन ने नौवां स्थान प्राप्त किया है.

एशियन एयरगन चैंपियनशिप: युवा निशानेबाज़ सौरभ चौधरी ने भारत को जिताया गोल्ड

इनके अलावा अन्य कोई भारतीय पहलवान रैंकिंग सूची में स्थान नहीं बना पाया है. बजरंग ने कहा कि मेरे लिए खुशी का दिन है, हर खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है और मुझे ख़ुशी है कि मैं इसमें कामयाब रहा, उन्होंने कहा कि उन्हें अधिक ख़ुशी इस बात की है कि वे खेलप्रेमियों के सामने अच्छा प्रदर्शन कर पाए. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-

भारत बनाम वेस्टइंडीज: तीसरे टी 20 के लिए तैयार चेन्नई स्टेडियम, लगेगा रनों का अम्बार

विजय दाहिया ने किया दावा, कहा भारतीय टीम को मिल गया धोनी का विकल्प

जूनियर विश्व चैम्पियनशिप: दक्षिण कोरिया से हारने के बाद भारत ने डेनमार्क पर दर्ज की जीत

?