17 वर्षीय गुकेश ने रचा इतिहास, बने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी, अब खेलेंगे विश्व चैंपियन का मुकाबला
17 वर्षीय गुकेश ने रचा इतिहास, बने कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी, अब खेलेंगे विश्व चैंपियन का मुकाबला
Share:

नई दिल्ली: 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर गुकेश डोमराजू ने प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनकर और इस साल के अंत में विश्व चैंपियनशिप के ताज के लिए चुनौती देने का अधिकार अर्जित करके इतिहास रच दिया। कनाडा के टोरंटो में 14-राउंड के रोमांचक कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के अंत में भारत का किशोर एकमात्र विजेता के रूप में उभरा। वर्ष के अंत में विश्व खिताब के लिए गुकेश का सामना मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से होगा।

डी गुकेश ने रविवार को अमेरिका के ग्रैंडमास्टर हिकारू नाकामुरा के खिलाफ अपना अंतिम दौर का मैच काले मोहरों से ड्रा खेला। कैंडिडेट्स का खिताब सुरक्षित करने के लिए गुकेश को आखिरी दिन बस इतना ही चाहिए था, क्योंकि ग्रैंडमास्टर्स फैबियानो कारूआना और इयान नेपोमनियाचची के बीच का खेल रोमांचक ड्रा पर समाप्त हुआ था। कैंडिडेट्स का फाइनल मैच समाप्त होने के तुरंत बाद, टोरंटो के ग्रेट हॉल में जोरदार जयकारे सुनाई दिए, भीड़ अपने पैरों पर खड़ी थी और नवीनतम विश्व खिताब चैलेंजर की असाधारण उपलब्धि की सराहना कर रही थी। .

गुकेश के पास इस साल के अंत में डिंग लिरेन को चुनौती देकर सबसे कम उम्र के विश्व चैंपियन बनने का अवसर होगा। मैग्नस कार्लसन और गैरी कास्पारोव 22 वर्ष के थे जब वे विश्व चैंपियन बने। गुकेश विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स शतरंज जीतने वाले दूसरे भारतीय बने और अपने गुरु के बाद एक दशक के बाद विजयी होने वाले पहले भारतीय बने। जैसा कि अपेक्षित था, गुकेश के गुरु, प्रसिद्ध विश्वनाथन आनंद ने सोशल मीडिया पर किशोर को कैंडिडेट्स जीतने के लिए बधाई दी। आनंद ने बताया कि कैसे गुकेश पूरे टूर्नामेंट में कठिन परिस्थितियों को संभालने में सक्षम था - एक विशेषता जो अनुभवी नाकामुरा के खिलाफ उसके अंतिम दौर के ड्रा में स्पष्ट थी।

12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बनने वाले गुकेश इतिहास रच रहे हैं। 17 वर्षीय खिलाड़ी अक्टूबर 2023 में अपने गुरु को पछाड़कर देश का शीर्ष रैंक वाला खिलाड़ी बन गया था। उनकी कैंडिडेट्स की सफलता उस विश्व-पराजित क्षमता की पुष्टि करती है जो किशोर ने वर्षों से प्रदर्शित की है। शनिवार को अंतिम दौर समाप्त होने के बाद गुकेश एकमात्र बढ़त पर थे। चेन्नई के शतरंज स्टार को उनके धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए पुरस्कृत किया गया क्योंकि उन्होंने धीमी शुरुआत से उबरते हुए फ्रांस के नंबर 1 फ़िरोज़ा अलीरेज़ा को हराया। गुकेश ने अपने संभावित 13 में से 8.5 अंक हासिल कर लिए और संयुक्त राज्य अमेरिका के इयान नेपोमनियाचची, हिकारू नाकामुरा और फैबियानो कारूआना से आधा अंक आगे निकल गए।

कैंडिडेट्स के लिए सबसे रोमांचक फिनिश में से एक में, गुकेश को नाकामुरा को ड्रॉ पर रोकना था और फिर उम्मीद थी कि नेपोमनियाचची और कैरौआना भी ड्रॉ खेलेंगे। नाकामुरा की आक्रामक रणनीति और स्थिति को जटिल बनाने के प्रयासों के बावजूद, गुकेश शांत रहे। अनुभवी अमेरिकी जीत के लिए बेताब था और यह उसकी चाल में स्पष्ट था। निर्णायक मोड़ तब आया जब नाकामुरा ने शायद जीत का दबाव महसूस करते हुए अपनी स्थिति बढ़ा दी। गुकेश ने अवसर का लाभ उठाया और सटीक चालों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया जिसने नाकामुरा की धमकियों को बेअसर कर दिया।

अगर गुकेश नाकामुरा के खिलाफ जीत गए होते तो अंतिम परिणाम पहले आ जाता। हालाँकि, गुकेश ने नाकामुरा को बराबरी पर रोका, नेपोमनियाचची और कैरौआना ने प्रशंसकों को एक उतार-चढ़ाव भरे खेल में रोमांचित किया जो आधी रात के बाद समाप्त हुआ। आर प्रग्गनानंद और विदित गुजराती भी अपने कैंडिडेट्स डेब्यू में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद 5वें और 6वें स्थान पर रहे।

IPL 2024: एक मैच में बने 549 रन, चौकों-छक्कों की बाढ़ में ध्वस्त हुए कई रिकॉर्ड

15 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में एमएस धोनी का पूर्व बिज़नेस पार्टनर गिरफ्तार

मोदी से मुलाकात के बाद बोले भारतीय गेमर्स- 'PM का विजन क्रांति लाने वाला है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -