टिड्डियों के आतंक को लेकर चौतरफा घिराया ये राज्य
टिड्डियों के आतंक को लेकर चौतरफा घिराया ये राज्य
Share:

कोरोना काल में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि यदि राजस्थान सरकार सहयोग करती, तो टिड्डियां प्रदेश से आगे नहीं बढ़ पाती. उनपर वहीं काबू पा लिया जाता. उन्होंने कहा कि टिड्डियों का प्रभावी ढंग से नियंत्रण केवल सीमावर्ती क्षेत्रों में ही हो सकता है. अगर राजस्थान सरकार के सहयोग करती तो यह कार्य अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकता था. उन्होने यह बात मीडिया से चर्चा में साफतौर पर कही. 

कनेक्टिकट श्वेत व्यक्ति ने अश्वेत और हिस्पैनिक लोगों के खिलाफ उठाई आवाज़

अपने बयान में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार से टिड्डी नियंत्रण के लिए वित्तीय सहायता के बावजूद, राजस्थान सरकार ने भी इस दिशा में कार्रवाई के लिए कोई कदम नहीं उठाया, जिसके कारण सीमा क्षेत्र में टिड्डियों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित नहीं किया जा सका. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राजस्थान में टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए 14 करोड़ रुपये दिए, लेकिन राज्य ने पाकिस्तान के इलाकों से राजस्थान में प्रवेश करने से इनको रोकने के लिए आवश्यक उपाय नहीं किए. वही, मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और गंगानगर के सीमावर्ती क्षेत्रों में आवश्यक मशीनों और ट्रैक्टरों और अन्य कृषि उपकरणों की कोई व्यवस्था नहीं की. कोरोना महामारी के बीच टिड्डियों ने एक नई समस्या पेश की है, जो दिल्ली सहित देश के 10 राज्यों में लगभग 90 जिलों तक पहुंच गई है और खरीफ की फसलों को नुकसान पहुंचा रही है. 

स्कॉटलैंड के होटल में युवक ने चाक़ू से की तीन लोगों की हत्या

इसके अलावा उन्होंने कहा कि राजस्थान सहित अन्य राज्यों में उन्हें प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि ड्रोन का उपयोग हवाई छिड़काव के लिए किया जा रहा है, साथ ही टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिए माइक्रोनियर स्प्रेयर जैसी हाई-टेक मशीनें इस्तेमाल हो रही हैं. जल्द ही हेलीकॉप्टरों की मदद से हवाई छिड़काव किया जाएगा. उन्होंने कहा कि माइक्रोनेयर की तर्ज पर स्वदेशी तकनीक वाली स्प्रेयर मशीन विकसित की गई है, जिसका सफल परीक्षण किया जा चुका है और इसलिए टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिए आगे उपकरण आयात करने की जरूरत नहीं होगी.

तमिलनाडु : पुलिस की पिटाई से ऑटो ड्राइवर की मौत, परिजनों ने दर्ज कराया केस

एक ही स्थान पर जमा हुए 10 हजार नक्सली, पुलिस प्रशासन में मचा हड़कम

प्रेमिका के शव के बाद अब पुलिस को मिला प्रेमी का शव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -