'शेख शाहजहां ने मेरी जमीन हड़प ली, पुलिस ने भी नहीं सुनी..', संदेशखाली के पीड़ितों के बयान लेने पहुंची CBI
'शेख शाहजहां ने मेरी जमीन हड़प ली, पुलिस ने भी नहीं सुनी..', संदेशखाली के पीड़ितों के बयान लेने पहुंची CBI
Share:

कोलकाता:  केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक टीम ने तृणमूल कांग्रेस नेता शेख शाहजहां के खिलाफ जमीन हड़पने के आरोपों की जांच के लिए गुरुवार को संदेशखाली के राजबाड़ी इलाके का दौरा किया. टीम ने उन ग्रामीणों से मुलाकात की जिन्होंने तृणमूल कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों पर जमीन हड़पने और महिलाओं पर अत्याचार करने का आरोप लगाया था।

राजबाड़ी के एक शिकायतकर्ता ने कहा, "दो साल पहले शेख शाहजहां और उसके करीबी ने मेरी जमीन हड़प ली। मैं अपने आसपास के सभी पुलिस स्टेशनों में गई, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। पंचायत ने न्याय देने के लिए मुझसे 10,000 रुपये की मांग की। अब मैंने ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई है। मैं चाहती हूं कि मुझे जल्द ही मेरी जमीन मिल जाए।''

इस बीच, सीबीआई ने संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर हमले की जांच में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और दो व्यक्तियों, संदेशखाली के अकुंजी पारा मोर इलाके में सिराजुल मीर और रामपुर के मोल्लापारा में स्थानीय टीएमसी नेता अफतार मोल्ला को नोटिस भेजा है। शेख शाहजहाँ के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए। नोटिस में उन्हें 5 जनवरी को ईडी पर हमले के सिलसिले में सीबीआई कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। टीएमसी के पूर्व कद्दावर नेता शेख शाहजहां पर पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में कई महिलाओं ने यौन हिंसा और जमीन हड़पने का आरोप लगाया था। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों पर हमले से संबंधित एक मामले में 55 दिनों की फरारी के बाद 29 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

संदेशखाली मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कहा कि सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में भारी मात्रा में जमीन हड़पने के आरोपों और राज्य अधिकारियों से उचित सहयोग की कमी का उल्लेख किया है। न्यायालय ने राज्य को जांच में मदद के लिए और अधिक कर्मचारी तैनात करने का भी निर्देश दिया। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने संदेशखाली मामले में एनएचआरसी (भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग) को भी एक पक्ष के रूप में अनुमति दी। इस मामले में सीबीआई पहले ही अपनी जांच शुरू कर चुकी है। इस बिंदु पर सीबीआई रिपोर्ट की सामग्री का खुलासा नहीं करना चाहती क्योंकि जांच अभी भी जारी है और इससे प्रक्रिया को नुकसान हो सकता है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी, जिसमें कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें संदेशखली में जमीन पर कब्जा करने और यौन उत्पीड़न के आरोपों की सीबीआई जांच का निर्देश दिया गया था।

पश्चिम बंगाल सरकार ने संदेशखाली में जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपों की सीबीआई जांच के कलकत्ता उच्च न्यायालय के 10 अप्रैल के आदेश को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया। इससे पहले 25 अप्रैल को, कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, सीबीआई ने संदेशखली में भूमि हड़पने और महिलाओं (यौन) के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों की चल रही जांच के संबंध में पांच लोगों और अज्ञात अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली की महिलाएं सत्तारूढ़ टीएमसी और शाहजहां के खिलाफ सड़कों पर उतर आईं और शाहजहां और उनके सहयोगियों पर उन पर घोर ज्यादती और अत्याचार करने और उनकी जमीन भी हड़पने का आरोप लगाया। द्वीप पर कई महिलाओं ने शाजहान और उसके सहयोगियों पर जबरदस्ती "जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न" का आरोप लगाया। बशीरहाट कोर्ट ने शाहजहां को सीबीआई की हिरासत में भेज दिया था. दरबार से निकलने के बाद शाहजहाँ को रोते हुए देखा गया। इस वीडियो को बीजेपी नेता अमित मालवीय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया है.

'अग्निवीर 4 साल में रिटायर हो जाएंगे, लेकिन पीएम मोदी..', प्रधानमंत्री पर मीसा भारती का नया हमला

रायबरेली और अमेठी पर राहुल-खड़गे की बैठक, जल्द बड़ा ऐलान कर सकती है कांग्रेस

'भारत में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार..', अमेरिका की रिपोर्ट पर क्या बोली सरकार ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -