केंद्रीय बजट 2021 से भारतीय रेलवे को है ये उम्मीदें
केंद्रीय बजट 2021 से भारतीय रेलवे को है ये उम्मीदें
Share:

रेल बजट और केंद्रीय बजट अलग-अलग प्रस्तुत किए जाते थे। केंद्रीय बजट सत्र शुरू हो जाएगा, जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए संसद में 1 फरवरी को बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। बजट मुख्य रूप से महामारी प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित है। हर क्षेत्र में इस साल के बजट से भारतीय रेलवे सहित अच्छे और संतोषजनक परिणामों की उम्मीद कर रहा है क्योंकि रेलवे भी कोरोनॉवायरस महामारी की चपेट में आने वाले क्षेत्रों और उद्योगों में से थे। जब देश कोरोनोवायरस के प्रभाव से निपट रहा था, और सभी सेवाएँ और गतिविधियाँ रुक गईं। रेलवे ने ऐसे कठिन समय में एक बड़ी भूमिका निभाई क्योंकि उनकी सेवाएं महामारी के दौरान आंशिक रूप से सक्रिय थीं और इससे प्रवासियों को घर तक पहुंचने में मदद मिली। 

केंद्रीय बजट 2021-22 में रेलवे क्षेत्र के लिए क्या उम्मीदें हैं?

- रेलवे उम्मीद कर रहा है कि वित्त मंत्री रेलवे के लिए लगभग 1.79 लाख करोड़ रुपये आवंटित कर सकते हैं, जिसमें से 75,000 करोड़ रुपये का सकल बजटीय समर्थन होगा। इस बार यह पिछले वाले की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान है।

- इस वर्ष यह उम्मीद की जा रही है कि केंद्र कुछ हाई-स्पीड ट्रेनों की घोषणा कर सकता है जो पर्यटक हब, तीर्थ स्थान और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों को जोड़ सकते हैं।

- बजट में रेल मंत्रालय के विजन 2024 की मदद करने की योजना भी शामिल हो सकती है। यह 2030 तक पूरी तरह से हरे देश को बढ़ावा देने के लिए 'ग्रीन रेलवे' परियोजनाओं के लिए एक विशेष आवंटन भी कर सकता है।

- यह भी उम्मीद है कि वित्त मंत्री देश में बुलेट ट्रेन पर विस्तार योजना की घोषणा कर सकते हैं।

- सरकार कुछ तेजस ट्रेनों और कुछ रेलवे लाइनों की भी घोषणा कर सकती है जो तेज गति से कृषि वस्तुओं को स्थानांतरित कर सकती हैं।

दिल्ली सरकार ने ब्रिटेन के यात्रियों के लिए संगरोध प्रतिबंध में दी ढील

COVOVAX जुलाई 2021 तक होगा लॉन्च: SII

पीएम मोदी की बातें टीम को और मजबूत करेंगी: रवि शास्त्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -