CAA के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट पंहुचा UNHRC, विदेश मंत्रालय ने कही यह बात
CAA के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट पंहुचा UNHRC, विदेश मंत्रालय ने कही यह बात
Share:

नई दिल्ली: बीते दिन नागरिकता को लेकर लोगों में बढ़ा लोगों में आक्रोश के चलते दुनिया भर में परेशान है. वहीं इस बात के चलते भारत सरकार के द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) ने दुनियाभर में चर्चा बटोरी हैं. वहीं इस बात का पता चला है कि भारत में विपक्षी पार्टियां इस कानून का विरोध कर रही हैं, तो दुनिया के कुछ देशों ने भी आपत्ति जताई है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की ओर से भारत के सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दर्ज की जा चुकी है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस पर जवाब दिया और कहा कि कोई भी विदेशी पार्टी भारत के आंतरिक मामले में इस तरह हस्तक्षेप नहीं कर सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी एक अनुसार केंद्रीय विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार यानी आज 3 मार्च 2020 को एक बयान जारी किया गया. बयान में लिखा गया है, ‘जेनेवा में मौजूद हमारे मिशन को सोमवार को जानकारी मिली है कि संयुक्त राष्ट्र के ह्यूमन राइट्स कमिश्नर की ओर से सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर एक याचिका दायर की गई है.’ जंहा इस बात पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘नागरिकता संशोधन एक्ट भारत का एक आंतरिक मसला है और भारतीय संसद को इस कानून को बनाने की ताकत है. हमें विश्वास है कि कोई बाहरी पार्टी इस भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकती है’. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है जो कानून के आधार पर चलता है. भारत में कानूनी व्यवस्था पर पूरा विश्वास है और हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट में हमारा पक्ष स्पष्ट हो जाएगा.

कई देश जता चुके हैं CAA पर चिंता: जानकारी के लिए हम बता दें कि अमेरिका, चीन, पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों ने बीते दिनों नागरिकता संशोधन एक्ट और उसको लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी थी. हालांकि, विदेश मंत्रालय अपने हर बयान में कह चुका है कि ये भारत का आंतरिक मामला है और कोई बाहरी देश इस मसले में दखल ना दे. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन एक्ट के मसले पर भारत में भी कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में हैं. सर्वोच्च अदालत अभी इस मसले पर सुनवाई कर रही है.

महुआ ने साधा मोदी पर निशाना, कहा- 'कागजी शेर बनना छोड़ें, प्रेस कॉन्फ्रेंस में सच का करें सामना'

केजरीवाल का बड़ा बयान, पीएम मोदी से कहा- 'दिल्ली हिंसा के दोषियों को दें कड़ी सजा'

Women's day पर होगा कुछ खास, आखिर क्यों छोड़ रहे है मोदी जी सोशल मीडिया?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -