यदि आप भी याद नहीं रख पाते है अपने सपने तो आज ही करें ये काम
यदि आप भी याद नहीं रख पाते है अपने सपने तो आज ही करें ये काम
Share:

सोते समय हर कोई सपना देखता है। कई बार हम इसे याद करते हैं और कई बार हम आंशिक रूप से या पूरी तरह से भूल जाते हैं । कई बार हम सपने के बीच में जाग जाते हैं  और ये सपने हमारे अंदर अवशेष छोड़ जाते है। हम थोड़ा कांप या सुखद आश्चर्य हो जाते है और सपने की एक तस्वीर याद रखते है । कई बार हम अपने सपनों को याद करने की कोशिश में असफल हो जाते हैं । यह अब एक तकलीफदेह मुद्दा नहीं है क्योंकि वैज्ञानिक ने हमें जागने के बाद सपनों को याद करने में हमारी मदद करने का एक आसान तरीका ढूंढ लिया है । सोने से पहले विटामिन बी 6 की खुराक का सेवन हमें सपने को याद रखने में मदद करता है।

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड द्वारा किए गए शोध के मुताबिक विटामिन बी6 सेवन से किसी व्यक्ति को सपने को याद करने में मदद मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया और उसके आसपास के 100 प्रतिभागियों ने अध्ययन में स्वेच्छा से और उन्होंने लगातार पांच दिनों तक सप्लीमेंट ले लिए हैं । विटामिन बी 6 के 240mg बिस्तर पर जाने से पहले तुरंत उनमें से प्रत्येक द्वारा लिया गया था । अध्ययन एक यादृच्छिक, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित था। हालांकि, यह समझाया गया है कि B6 सेवन का किसी व्यक्ति के सपने की जीवंतता और विचित्रता पर कोई नियंत्रण नहीं है । फिर भी, वहां कैसे B6 सपना याद करने में योगदान के बारे में कोई स्पष्ट विवरण है और विश्वविद्यालय ने कहा कि और अधिक अनुसंधान के लिए रहस्य अनावरण किया जा रहा है ।

विटामिन बी 6 जिसे पाइरिडोक्सिन के नाम से जाना जाता है, बी-कॉम्प्लेक्स समूह में 8 विटामिनों में से एक है। यह विटामिन शरीर के अंदर उत्पन्न नहीं किया जा सकता है और बाहर के स्रोतों से प्राप्त किया जाता है। यह केला, एवोकाडो, पालक, आलू, दूध, पनीर, अंडे, लाल मांस, जिगर और मछली में स्वाभाविक रूप से होता है। यह विटामिन वास्तव में हमारे तंत्रिका तंत्र और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के उचित कामकाज से जुड़ा हुआ है।

आर्मी हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमित ट्रम्प ने जारी किया वीडियो सन्देश, कही ये बात

दिल्ली में हुई रामविलास पासवान की हार्ट सर्जरी, पीएम मोदी ने फोन पर जाना हालचाल

Iphone यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब करना होगा थोड़ा और वेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -