संयुक्त राष्ट्र के अधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों के सबूतों का निरिक्षण किया

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों के  सबूतों का निरिक्षण किया
Share:

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन में रूसी युद्ध अपराधों के  सबूत हैं, जिसमें अंधाधुंध गोलाबारी और सारांश हत्याएं शामिल हैं, और यूक्रेन ने अंधाधुंध हथियारों का भी इस्तेमाल किया है।

"रूसी सशस्त्र बलों ने अंधाधुंध रूप से आबादी वाले क्षेत्रों पर गोलाबारी और बमबारी की है, नागरिकों को मार डाला है और अस्पतालों, स्कूलों और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है, जो युद्ध अपराधों के बराबर हो सकते हैं," मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त में मिशेल बैचेलेट के कार्यालय के अनुसार।

यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार मॉनिटर ने यह भी बताया है कि ओएचसीएचआर के अनुसार, देश के पूर्व में यूक्रेनी सशस्त्र बलों द्वारा अंधाधुंध प्रभावों के साथ हथियारों का उपयोग किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए हैं।

रूस ने नागरिकों को लक्षित करने या युद्ध अपराध करने से इनकार किया, अपने हमले को यूक्रेन को निरस्त्रीकरण और "denazify" करने के लिए एक "विशेष सैन्य अभियान" के रूप में वर्णित किया। OHCHR के अनुसार, यूक्रेन में 24 फरवरी से 20 अप्रैल तक युद्ध की शुरुआत से 5,264 नागरिक हताहतों की कुल संख्या 5,264 थी, जिसमें 2,345 मारे गए और 2,919 घायल हो गए।

रिपोर्टों के अनुसार, 92.3 प्रतिशत सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में हुआ, जबकि 7.7% डोनेट्स्क और लुहांस्क क्षेत्रों में हुआ, जो रूसी सशस्त्र बलों और संबद्ध दलों द्वारा आयोजित किए जाते हैं।  "जैसा कि गहन संघर्षों के क्षेत्रों में दी गई भयावहता, जैसे कि मारिपोल, प्रकाश में आती है, हम जानते हैं कि सटीक संख्या काफी अधिक होगी," बैचेलेट ने कहा।

पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया

होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति को मादक पदार्थों के तस्करी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया

बिडेन ने बुनियादी ढांचे के खर्च को कम करने के लिए पोर्टलैंड का दौरा किया, लोगो से फंड जुटाने की अपील की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -