पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया
पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया
Share:

काबुल: अफगानिस्तान के अंदर सीमा पर टकराव और अभूतपूर्व पाकिस्तानी हवाई हमलों ने कथित तौर पर युद्धग्रस्त देश में तालिबान शासन के साथ पहले से ही तनाव बढ़ा दिया है।

आरएफई /आरएल द्वारा उद्धृत निवासियों के अनुसार, पाकिस्तान ने 16 अप्रैल को पूर्वी अफगानिस्तान पर हवाई हमले शुरू किए, जिसमें सैकड़ों नागरिक मारे गए। इस्लामाबाद ने दावा किया कि वह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से आतंकवादियों का पीछा कर रहा है। हवाई हमलों ने असामान्य रूप से जोरदार प्रतिशोध को जन्म दिया, तालिबान ने लंबे समय तक सहयोगी के खिलाफ धमकियां दीं।

विशेषज्ञों का कहना है कि तालिबान का टीटीपी पर नकेल कसने से इनकार करना, जो एक करीबी वैचारिक और संगठनात्मक सहयोगी है, बढ़ते तनाव की नींव में है।

हाल के वर्षों में, आतंकवादी संगठन ने अफगानिस्तान में अपने ठिकानों से इस्लामाबाद के खिलाफ अपने विद्रोह को बढ़ा दिया है।  इस्लामाबाद और टीटीपी के बीच शांति चर्चा, जिसे अक्सर पाकिस्तानी तालिबान के रूप में जाना जाता है, अफगान तालिबान द्वारा मध्यस्थता की गई है। आतंकवादियों ने एक अस्थायी महीने के संघर्ष विराम के समाप्त होने और दिसंबर में शांति वार्ता के ढहने के बाद से पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के खिलाफ सीमा पार अभियान फिर से शुरू कर दिया है।

"पाकिस्तान गुस्से में है कि तालिबान एक पड़ोसी देश का विरोध करने वाले एक आतंकवादी समूह का समर्थन करके उसके नक्शेकदम पर चल रहा है," एक अफगान पत्रकार और पंडित सामी यूसुफजई, जिन्होंने 1990 के दशक में अपनी स्थापना के बाद से तालिबान का पालन किया है, ने कहा।

होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति को मादक पदार्थों के तस्करी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया

बिडेन ने बुनियादी ढांचे के खर्च को कम करने के लिए पोर्टलैंड का दौरा किया, लोगो से फंड जुटाने की अपील की

बाइडन के 20-22 मई तक दक्षिण कोरिया का दौरा करने की संभावना: रिपोर्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -