अफगानिस्तान को धन देने के मुद्दे पर करेंगे बैठक करेंगे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रमुख एंतोनियो गुतारेस अफगानिस्तान में बढ़ रहे मानवीय संकट से निपटने के लिए कोष बढ़ाने को लेकर जेनेवा में 13 सितंबर को मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। दरअसल, अफगानिस्तान की आधी आबादी को मदद की जरूरत है। यूनाइटेड नेशंस प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा कि गुतारेस अफगान लोगों तक पूर्ण तथा निर्बाध मानवीय मदद पहुंचना सुनिश्चित करने के लिये भी आग्रह करेंगे। 

उन्होंने कहा कि यूनाइटेड नेशंस 2021 के लिए 1.3 अरब डॉलर की अपील करता है, ताकि एक करोड़ 80 लाख से ज्यादा लोगों को सहायता पहुंचाई जा सके। प्रवक्ता ने आगे कहा कि,'' अफगानिस्तान पर बड़ा मानवीय संकट मंडरा रहा है। तीन में से एक अफगान को नहीं पता कि उन्हें अगला भोजन कहाँ से मिलेगा। अगले 12 महीनों में पांच साल से कम आयु के आधे बच्चों के कुपोषित होने की आशंका है।''

आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को दुजारिक ने कहा था कि महासचिव अफगानिस्तान में यूनाइटेड नेशंस के कर्मचारियों को सुविधाएं देने और परिवहन में सहायता के लिए डेनमार्क, कजाखस्तान, उत्तरी मैसेडोनिया, पाकिस्तान, पोलैंड, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के आभारी हैं।

फिलीपींस ने भारत सहित 9 देशों के लिए खोले दरवाजे, हटाया ट्रेवल बैन

Video: अफगानी महिलाओं को 'आतंक का शासन' मंजूर नहीं.. तालिबान के खिलाफ उग्र हुआ प्रदर्शन

गोपनीय सूची से हटाए जाएंगे 9/11 आतंकी हमले के डाक्यूमेंट्स, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया आदेश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -