गोपनीय सूची से हटाए जाएंगे 9/11 आतंकी हमले के डाक्यूमेंट्स, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया आदेश
गोपनीय सूची से हटाए जाएंगे 9/11 आतंकी हमले के डाक्यूमेंट्स, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिया आदेश
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने 11 सितम्बर, 2001 को US में हुए आतंकी हमले से संबंधित कुछ डाक्यूमेंट्स को गोपनीय सूची से हटाने का निर्देश दिया है। सरकार का यह निर्णय उन पीड़ितों के परिवारों के लिए सहायक होगा, जो सऊदी अरब की सरकार के खिलाफ अपने आरोपों के संबंध में काफी समय से रिकॉर्ड की मांग कर रहे हैं।

यह आदेश 9/11 के आतंकी हमले की घटना के 20 वर्ष पूरा होने से महज एक हफ्ते पहले आया है और इन दस्तावेजों को सार्वजनिक करने की मांग को लेकर बरसों से पीड़ितों के परिवार और सरकार के बीच टकराव जारी था। बाइडन ने शुक्रवार को डाक्यूमेंट्स को गोपनीय सूची से हटाने का निर्देश दिया और उन्होंने वादा किया कि उनका प्रशासन ''इस समुदाय के सदस्यों के साथ सम्मानपूर्वक जुड़ना जारी रखेगा।''

शासकीय आदेश में कहा गया है कि 20 वर्ष पूर्व हुई यह दुखद घटना अमेरिकी इतिहास और अमेरिकियों के जेहन में आज भी ताजा है। इसलिए यह सुनिश्चित करने की कोशिश है कि पारदर्शिता को और बढ़ाया जाए। आदेश में न्याय विभाग और अन्य कार्यकारी शाखा एजेंसियों को कुछ निश्चित रिकॉर्ड को गोपनीय सूची से हटाने की समीक्षा आरम्भ करने का निर्देश दिया गया और इसके लिए जरुरी है कि अवर्गीकृत दस्तावेज अगले छह महीनों में जारी किए जाए।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने की कोलंबिया-न्यूयॉर्क की यात्रा

हर्षवर्धन श्रिंगला ने की शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात, अफगान स्थिति पर हुई चर्चा

'काट दिए जाएंगे हाथ..', तालिबान ने मस्जिद से किया इस्लामी शरिया कानून के अनुसार सजा का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -