बॉलीवुड के इन स्टार्स के संपर्क में था हिंदू विरोधी दंगों वाला उमर खालिद, व्हॉट्सएप चैट से हुआ खुलासा
बॉलीवुड के इन स्टार्स के संपर्क में था हिंदू विरोधी दंगों वाला उमर खालिद, व्हॉट्सएप चैट से हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिंदू विरोधी दंगों का षडंयत्र रचने का आरोपित उमर खालिद बेल के लिए एक से दूसरी अदालतों के चक्कर लगा रहा है, मगर उसके खिलाफ दायर आरोप पत्र और प्राप्त सबूत उसकी बेल याचिका मंजूर नहीं होने दे रहे। 9 अप्रैल 2024 को भी उसके मामले पर दिल्ली के कड़कड़डूमा अदालत में सुनवाई हुई। इस के चलते अभियोजन पक्ष द्वारा अदालत में उसकी कई हस्तियों के साथ व्हॉट्सएप चैट पढ़ी गई।

वही इन चैट्स से खुलासा होता है कि उमर खालिद सोशल मीडिया से लेकर मीडिया में फर्जी का नैरेटिव तैयार करने के लिए सेलीब्रिटियों का सहारा लेता था। उसके संपर्क में वामपंथी स्वरा भास्कर के अतिरिक्त एक्ट्रेस पूजा भट्ट, एक्टर सुशांत सिंह सहित कई लोग थे। इसके अतिरिक्त अपने गढ़े नैरेटिव को हवा देने के लिए वो ऑल्ट न्यूज जैसे संस्थानों का भी सहारा लेता था। प्राप्त खबर के अनुसार, जिन लोगों के साथ उमर खालिद की चैट सामने आई उसमें जिग्नेश मेवानी हैं। चैट में उमर खालिद अपने मतलब की ‘द वायर’ खबर को अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए जिग्नेश मेवानी को भेज रहा था और उसे कह रहा था कि वो लिंक ट्विटर पर साझा करे।

वही इसी प्रकार योगेंद्र यादव एवं पूजा भट्ट को मैसेज भेजकर उमर खालिद डॉ कफील पर ट्वीट करने की अपील कर रहा था। इसके अतिरिक्त उसने सुशांत सिंह को भी द क्विंट की रिपोर्ट भेजकर कहा था कि एक्टर उसे अपने ट्विटर पर साझा करें। इन चैट्स से पता चलता है कि किस तरीके से उमर खालिद अधिक फॉलोवर्स वाले लोगों का उपयोग अपने फर्जी के नैरेटिव को फैलाने के लिए कर रहा था। वो स्वयं उन्हें बताता था कि उन्हें कौन से लिंक ट्विटर पर साझा करने चाहिए जिससे उनके द्वारा उठाया मुद्दा गरमाए। अदालत में ‘हम भारत के लोग’ नाम के व्हॉट्सएप ग्रुप का जिक्र भी अभियोजन पक्ष द्वारा किया गया। इसमें उमर बोल रहा था कि ‘हम भारत के लोग’ को एक बयान जारी करके जामिया के छात्रों की गिरफ्तारी की निंदा करनी चाहिए। 

उसका कहना था कि यदि वो ऐसा करेंगे तो उनका पक्ष वायर, क्विंट वाले तो अवश्य कवर करेंगे। बाद में वो उस लिंक को सोशल मीडिया के माध्यम से फैला देंगे। इसी तरह से स्वरा भास्कर के साथ उमर खालिद की बात शाहीन बाग में समर्थन देने को लेकर हुई थी। रसिका के साथ भी जामिया के मुद्दे पर उमर की बात हुई थी। अभियोजन पक्ष ने अदालत में चैट्स को पढ़ते हुए बताया कि किस प्रकार से उमर खालिद अपने संदेशों को व्यापक स्तर पर पहुँचाने के लिए इन लोगों से संपर्क करता था। ये भी बताया गया कि उसने जो दिल्ली कमिश्नर को चिट्ठी लिखी थी वो भी उसने मीडिया को पब्लिश किया था तथा बाद में वो लिंक फैलाया था। इतना ही नहीं, अदालत में खालिद के अब्बा का वीडियो भी चलाया गया जो कि आरफा खानुम के साथ था।

महाकाल मंदिर हादसे में झुलसे सेवक की 15 दिन बाद हुई मौत

15 दिन में 3 बार बेची गई जेपी नड्डा की पत्नी की कार, बड़े रैकेट का हुआ भंडाफोड़

10 अप्रैल से शुरू हो रहा चारधाम यात्रा का पंजीकरण, गंगोत्री मंदिर के कपाट खुलने की तारीख तय होना बाकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -