शिवाजी महाराज की कहानियां सुनकर बड़े क्रांतिकारी बने थे उमाजी नाईक
शिवाजी महाराज की कहानियां सुनकर बड़े क्रांतिकारी बने थे उमाजी नाईक
Share:

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाने वाले महान क्रांतिकारी उमाजी नाईक का जन्म आज ही के दिन हुआ था। उमाजी नाईक महाराष्ट्र के महान क्रांतिकारी रहे और उन्होंने अंग्रजों की नाक में 16 साल तक दम कर दिया था। आप सभी को बता दें कि क्रांतिवीर उमाजी नाईक का जन्म पुणे जिले के भिवंडी गांव में 07 सितंबर 1791 में हुआ। उनका बचपन पुरंदर किले के परिसर में गया और उन्हें उनकी माताजी ने तलवार चलाना, घुड़सवारी, भाला चलाना, दांडपट्टा आदि सिखाया।

कहा जाता है उमाजी की माताजी शिवाजी महाराज की कहानियाँ उन्हें बताया करती थीं और शिवाजी महाराज की कहानियाँ सुनते-सुनते उनके मन में क्रांति की भावना जागृत हो गई। उसके बाद उन्होंने हर कला को बहुत जल्द सिख लिया और अंग्रेज सरकार को भारत से भगाने का सपना देखा। आप सभी को बता दें कि उमाजी नाईक के आदर्श शिवाजी महाराज थे और उन्होंने विठूजी नाईक, कृष्ण नाईक, खुशाबा रामोशी और बाबु सोलसकर आदि क्रान्तिकारियों के साथ जेजुरी के खंडोबराय को भंडारा देकर अंग्रेज सरकार के विरुद्ध विद्रोह की घोषणा की।

केवल यही नहीं बल्कि उमाजी नाईक ने इंग्रज, सावरकर और बड़े वतनदार को लूटकर गरीब जनता की सेवा करनी शुरू कर दी। हालाँकि 03 फरवरी साल 1832 को पुणे के खटकमल आली के मामलेदार कचेरी में उमाजी नाईक को फांसी दी गई। कहा जाता है अंग्रेजों ने उमाजी नाईक की लाश को पेड़ से लटकाकर रखा था क्योंकि उन्हें क्रांतिकारियों के मन में दहशत निर्माण करनी थी। उमाजी नाईक ने अंग्रेजो की कंपनी सरकार के विरुद्ध आवाज उठाई थी और वह चाहते थे कि उमाजी नाईक का हाल देखकर कोई भी क्रांतिकारी विद्रोह ना कर सके।

क्या मेडिकल कॉलेज के 'ऑल इंडिया कोटे' में मिलेगा आरक्षण ? केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

राजस्थान के बाड़मेर में हाईवे पर मॉक इमरजेंसी लैंडिंग करेगा वायुसेना का विमान

सोने-चांदी की कीमतों में फिर लगी आग, यहां देखें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -