राजस्थान के बाड़मेर में हाईवे पर मॉक इमरजेंसी लैंडिंग करेगा वायुसेना का विमान
राजस्थान के बाड़मेर में हाईवे पर मॉक इमरजेंसी लैंडिंग करेगा वायुसेना का विमान
Share:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लेकर भारतीय वायु सेना (IAF) का एक विमान इस सप्ताह राजस्थान के बाड़मेर में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक नकली आपातकालीन लैंडिंग करेगा। नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह इस सप्ताह बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 3.5 किलोमीटर लंबी पट्टी का उद्घाटन करेंगे क्योंकि यह भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट और अन्य विमानों की आपातकालीन लैंडिंग को संभालने के लिए तैयार है, सूत्रों ने कहा कि "यह भारत का पहला राष्ट्रीय है। भारतीय वायुसेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए राजमार्ग का इस्तेमाल किया जाएगा।"

विशेष रूप से, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आता है। सूत्रों के अनुसार बाड़मेर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर हवाई पट्टी विकसित करने के लिए एनएचएआई के अधिकारियों ने वायुसेना के अधिकारियों के साथ समन्वय में काम किया। उन्होंने कहा कि देश भर में कम से कम एक दर्जन राष्ट्रीय राजमार्गों को तैयार किया जा रहा है ताकि आपात स्थिति में वायुसेना के विमानों द्वारा उन्हें हवाई पट्टी के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

अक्टूबर 2017 में, IAF के लड़ाकू जेट और परिवहन विमानों ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर मॉक लैंडिंग की थी ताकि यह दिखाया जा सके कि ऐसे राजमार्गों का उपयोग IAF विमानों द्वारा आपात स्थिति में लैंडिंग के लिए किया जा सकता है।

यूपी के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी पर योगी सरकार के खिलाफ 'अपमानजनक' टिप्पणी का मामला हुआ दर्ज

Video: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में फिर भूस्खलन, चंद्रभागा नदी के पास पहाड़ टूटा

आज से चरणबद्ध तरीके से असम में फिर शुरू होने जा रहे है स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -