रजब तैयब इरदुगान ने कहा- "तुर्की ने काला सागर में अधिक प्राकृतिक गैस..."

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने काला सागर में नए प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की घोषणा की, जहां देश 2023 में उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है। राज्य की ऊर्जा कंपनी टीपीएओ ने अमासरा -1 अपतटीय कुएं में 135 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस पाई, जिससे कुल पिछले एक साल में 540 बिलियन क्यूबिक मीटर की खोज की गई जमा राशि, एर्दोगन ने काला सागर तटीय शहर ज़ोंगुलडक से टेलीविज़न टिप्पणी में कहा। तुर्की ने हाल के वर्षों में अपने तटों से तेल और गैस की खोज में तेजी लाई है।

एर्दोगन ने हाल ही में ऊर्जा की खोज को तुर्की की कुछ दीर्घकालिक आर्थिक कमजोरियों के समाधान के रूप में पेश किया है, जिसमें इसका ऊर्जा-आयात बिल भी शामिल है जिसे विदेशी मुद्रा में भुगतान करने की आवश्यकता है। तुर्की के खोजकर्ताओं ने पिछले साल सकारिया क्षेत्र में पास के टूना -1 कुएं में 405 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस पाई, जो काला सागर में अब तक की सबसे बड़ी खोज है। 

तुर्की वर्तमान में लगभग सभी 50 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस का आयात करता है जिसकी वह सालाना खपत करता है। अधिकारियों को उम्मीद है कि घरेलू उत्पादन से देश की गैस की मांग को 60% तक बढ़ाकर 2030 तक 80 बिलियन क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष कर दिया जाएगा। खोजों से भी तुर्की को सस्ती गैस आयात करने और लगभग USD44 बिलियन के वार्षिक औसत ऊर्जा बिल को ट्रिम करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है।

पाकिस्तान में छिपा है अलकायदा का सरगना अयमान अल-जवाहिरी, UN की रिपोर्ट में खुलासा

दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम्स को मिली बड़ी उपलब्धि, करोड़ों के iPhones और लैपटॉप किए जब्त

दिल्ली में आज भी बरसेंगे मेघ, कर्नाटक-महाराष्ट्र में भी बूंदाबांदी के आसार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -