आम चुनावों तक भारत से जीएसपी की सुविधा न छीनें ट्रम्प - तुलसी गैबार्ड

Mar 28 2019 04:25 PM
आम चुनावों तक भारत से जीएसपी की सुविधा न छीनें ट्रम्प - तुलसी गैबार्ड

वाशिंगटन: अमेरिका के असरदार सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आग्रह किया है कि, आम चुनाव संपन्न होने तक भारत का प्रिफरेंशियल ट्रेड स्टेटस खत्म करने का फैसला रोक दिया जाए। यह मांग करने वाले सांसदों में डेमोक्रेट की राष्ट्रपति प्रत्याशी तुलसी गैबार्ड भी शामिल हैं। दरअसल, ट्रंप ने इसी माह अमेरिकी कांग्रेस को बताया था कि वो भारत का प्रिफरेंशियल स्टेटस समाप्त कर देंगे।

अफ़ग़ानिस्तान के बाद अब अमेरिका ने भी इमरान को लगाई लताड़, ये थी वजह

ट्रम्प ने कहा था कि ये सुविधा ऐसे विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था को समर्थन प्रदान करने के लिए दी जाती है जो अभी तक अल्प विकसित हैं। जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज (जीएसपी) प्रोग्राम के अंतर्गत अमेरिका ऐसे देशों को शुल्क मुक्त आयात की सुविधा प्रदान करता है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत ऑटो कंपोनेंट व टेक्सटाइल मेटीरियल सहित लगभग 2000 उत्पादों का अमेरिका में शुल्क मुक्त आयात हो सकता है। यह सुविधा उन्हीं देशों को दी जाती है जो कांग्रेस द्वारा निर्धारित शर्तें पूरी करते हैं। कांग्रेस की रिसर्च सर्विस की जनवरी में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोग्राम में 2017 के दौरान भारत को सबसे अधिक लाभ मिला था। भारत से 5 7 अरब डॉलर के उत्पादों का अमेरिका में शुल्क मुक्त आयात किया गया था।

चिदंबरम बोले, 'NYAY' योजना लागू करने के लिए भारत सक्षम

भारत मूल की पहली हिंदू महिला सांसद गैबार्ड ने यूएस-इंडिया पार्टनरशिप: इकोनॉमिक, इमीग्रेशन एंड स्ट्रैटजिक इश्यूज पर आयोजित कि गई एक वार्ता में कहा है कि हमें उम्मीद है कि भारत का दर्जा समाप्त करने का निर्णय लोकसभा चुनाव होने तक फिलहाल रोका जा सकता है ताकि इस बारे में हम गैर सियासी वार्ता कर सकें। उन्होंने कहा है कि कारोबार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय भागीदारी में कड़ी चुनौतियां दिखाई दे रही हैं।

खबरें और भी:-

आखिरकार जेल से रिहा हुए पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज, जानिए क्या है कारण ?

बोइंग 737 मैक्स विमान के इंजन में आई खराबी, पायलटों ने की सुरक्षित आपात लैंडिंग

एयर स्‍ट्राइक पर पहली बार बोले राष्‍ट्रपति रामनाथ, दिया इतना बड़ा बयान