8.2 तीव्रता के भूकंप के बाद अलास्का के कुछ हिस्सों में जारी हुई सुनामी की चेतावनी

प्रायद्वीप में एक बड़े भूकंप के बाद अलास्का के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और बुधवार रात करीब 8:15 बजे पेरीविले, अलास्का से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व दक्षिण-पूर्व में आया। यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप समुद्र की सतह से लगभग 29 मील (46 किलोमीटर) नीचे था। यूएस नेशनल सुनामी वार्निंग सेंटर ने दक्षिण अलास्का और अलास्का प्रायद्वीप के लिए, सेवार्ड के पूर्व में 90 मील (144.84 किलोमीटर) पूर्व में, यूनिमक दर्रे तक, और अलेउतियन द्वीप समूह के लिए, 80 मील (128.75 किलोमीटर) यूनिमक दर्रे से चेतावनी जारी की। 

उनालास्का के उत्तर-पूर्व में, समालगा दर्रा, अलास्का तक, जो निकोल्स्की से 30 मील (48.28 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में है। हवाई के लिए जारी सुनामी की चेतावनी रद्द कर दी गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार, पहले भूकंप के आधे घंटे के भीतर उसी क्षेत्र में 6.2 और 5.6 की प्रारंभिक तीव्रता वाले दो अन्य भूकंप आए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने एक नोटिस जारी किया कि गुआम और अमेरिकी समोआ के लिए संभावित खतरे की अभी भी जांच चल रही है। 

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, सभी उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर इस भूकंप से सुनामी उत्पन्न हो सकती है जो भूकंप के केंद्र से दूर तटीय क्षेत्रों में विनाशकारी हो सकती है।" प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप को भूकंप के केंद्र के क्षेत्र में लगभग सभी को व्यापक रूप से महसूस किया जाना चाहिए था। इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है। पेरीविल, चिगनिक झील और सैंडपॉइंट में मध्यम झटके संभवत: आए।

अफ़ग़ानिस्तान सेना के अभियान में 23 आतंकवादी हुए ढेर

Ind Vs Sl: भारत और श्रीलंका के बीच निर्णायक मुकाबला आज ? होगा सीरीज विजेता का फैसला

अफगानिस्तान के बिगड़ते हालात के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराना दुर्भाग्यपूर्ण: इमरान खान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -