आपके स्वस्थ जीवन में 'जीभ' का भी होता है अहम योगदान

आपके स्वस्थ जीवन में 'जीभ' का भी होता है अहम योगदान

मुंह की सफाई में आमतौर पर लोग दांतों की सफाई करना ही समझते हैं, लेकिन मुंह के ही अंदर का जरूरी हिस्सा जीभ पर कम ही लोगों का ध्यान जाता है। जीभ पर ध्यान न देने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा सांस की बदबू की समस्या भी जीभ पर जमी गंदगी के कारण ही होती है। ऐसे में अपनी जीभ को नियमित रूप से साफ करना बेहद जरूरी है।

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

ऐसे रखे जीभ का ख्याल 

हम आपको बता दें बेकिंग सोडा में नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं, अब इस पेस्ट को जीभ पर उंगली से लगाएं और थोड़ी देर रखने के बाद कुल्ला करें। इससे जीभ पर जमी सफेद परत व गंदगी आसानी से निकल जाएगी। दही प्रो-बायोटिक होता है। यह जीभ पर जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी को खत्म कर देता है। नारियल के तेल से भी आप अपनी जीभ पर जमी सफेद मोटी परत को दूर कर सकते हैं। ऐंटिसेप्टिक गुणों वाले नारियल के तेल से दिन में 2 बार कुल्ला करें। 

मिश्री और सौंफ के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

यह भी है नुस्ख़े 

आपको बता दें की ऐलोवेरा कई तरह की बीमारियों के इलाज में प्रयोग में लाया जाता है और स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए एलोवेरा जेल यूज कर सकते हैं। आप चाहें तो ऐलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं। अनानास में ब्रोमलेन एंजाइम होता है, जो आपकी जीभ के काले धब्बों को हटा देता है और जीभ को डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाता है। 

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, बदल जाता है स्वाद

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी