घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

अक्सर हमारे घर में चूहे भी घर बना लेते हैं. इनसे हर कोई परेशान हो जाता है और इन्हें भगाने के लिए कई तरह के जतन भी करता है. लेकिन चूहे आसानी से भागते नहीं हैं. उनके लिए कुछ भी कर लो वो हाथ नहीं आते. चूहों के घर में होने से घर के कागज और कपड़े सुरक्षित नहीं रहते हैं. चूहे घर में रखें जरूरी कागज, कपड़ों और खाने के सामान को बर्बाद कर देते हैं. अगर आप भी चूहों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने घर को चूहों से बचा सकते हैं.  

* तेजपत्ता खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने का काम करते हैं. पर क्या आपको पता है कि इसके इस्तेमाल से आप चूहों को भी अपने घर से भगा सकते हैं. चूहों को भगाने के लिए तेजपत्ते को जलाकर अपने घर के हर कोने में रख दें.  ऐसा करने से चूहे आपके घर से बाहर चले जाएंगे. 

* चूहों को घर से बाहर निकालने के लिए रुई के टुकड़ों पर पुदीने का तेल लगाकर घर के हर कोने में रख दें. ऐसा करने से चूहे आसानी से घर से बाहर चले जाते हैं. 

* आपकी जानकारी के लिए बता दें, चूहों को प्याज की गंध पसंद नहीं होती है. घर के कोनों में प्याज रखने से चूहे घर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं. इन तरीकों से आप चूहों को घर से निकाल सकते हैं और अपने सामान को बचा सकते हैं.

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी

सब्जियों के साथ ये फल भी खाएं, तभी रहेगा आपका हार्ट हेल्दी

वैक्सिंग कराने के बाद होती परेशानी तो ये है इलाज