शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

आपने कई लोगों को देखा होगा कि उनके शरीर पर कुछ सफ़ेद से निशान बने होते हैं. ये उनके जन्म से ही होते हैं और उम्र के साथ साथ ये बढ़ते भी जाते हैं. कहा जाता है इनका कोई इलाज नहीं है लेकिन जैसे ही ये निशान आपको दिखने लगे डॉक्टर से उसका तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए. इस डॉक्टरी इलाज के अलावा आप कुछ और घरेलु चीजे भी ट्रॉय कर सकते है. यह घरेलु चीजे आपको फायदा अवश्य पहुचायेगी. जी हाँ, डॉक्टर के पास अगर आप नहीं जाना चाहते तो कुछ घरेलु उपाय भी कर सकते हैं. 

1. लहसुन के रस में हरड घिसकर लेप करें. इसके अलावा लहसुन का सेवन भी करते रहने से दाग मिट जाता है.

2. अखरोट खूब खायें. इसके खाने से शरीर के विषैले तत्वों का नाश होता है. अखरोट का पेड़ अपने आसपास की जमीन को काली कर देती है ये तो त्वचा है. अखरोट खाते रहिये लाभ होगा.

3. पत्ते, फल, निम्बोली,  छाल किसी का भी रस लगायें व एक चम्मच पियें भी. जरूर फायदा होगा.

4. रोज बथुआ की सब्जी खायें, बथुआ उबाल कर उसके पानी से सफेद दाग को धोयें कच्चे बथुआ का रस दो कप निकाल कर आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकायें जब सिर्फ तेल रह जाये तब उतार कर शीशी में भर लें. इसे लगातार लगाते रहें.

5. जड़ सहित एक हरा भरा तुलसी का पौधा लायें, धोकर कूटपीस लें रस निकाल लें. आधा लीटर पानी आधा किलो सरसों का तेल डाल कर हल्की आंच पर पकायें. सिर्फ तेल बच जाने पर छानकर शीशी में भर लें. इस तेल को सफेद दाग पर लगायें.

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी

सब्जियों के साथ ये फल भी खाएं, तभी रहेगा आपका हार्ट हेल्दी

वैक्सिंग कराने के बाद होती परेशानी तो ये है इलाज