शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी

शादी से एक दिन पहले हल्दी सेरेमनी की जाती है. हिन्दू शादी में ये रस्म के बहुत मायने हैं. लेकिन कुछ घरों में उनके रीति के अनुसार ये रस्म दो दिन पहले कर दी जाती है. कहा जाता है होने वाले दूल्हा और दुल्हन को शुद्ध करने के लिए इस रस्म में जिन चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है वो है हल्दी और चंदन. चेहरे, हाथ और पैरों पर हल्दी लगाई जाती है, शादी से पहले इन हिस्सों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है ताकि आप अपने जीवन के खास दिन पर दमकते हुए नज़र आएं. 

कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ख्याल दूल्हा और दुल्हन को हल्दी की रस्म से पहले रखना चाहिए. हल्दी एक ऐसी सामग्री है जिसके इस्तेमाल के बाद त्वचा पर उसके निशान रह जाते हैं, इस वजह से हल्दी सेरेमनी से पहले इन टिप्स का ध्यान रखें.

स्नान कर लें. ये सबसे ज़रूरी है कि हल्दी की रस्म से पहले आप नहा लें. हल्दी लगने से पहले नहा लेने पर शरीर में मौजूद पसीना और गंदगी साफ़ हो जाएगी. साथ ही हल्दी बेहतर ढंग से त्वचा पर काम कर पाती है.
  
ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल गर्म करें. अब इस हल्के गर्म तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. तेल आपके स्कैल्प पर हल्दी का पीलापन नहीं आने देगा और सिर धोने पर ये आसानी से चला भी जाएगा.

हल्का गुनगुना तेल अपने चेहरे, पैर और हाथों पर भी लगाएं. ये त्वचा पर हल्दी का दाग लगने से रोकेगा. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप अपने स्किन पर हल्का पाउडर भी लगा सकते हैं.

हल्दी की रस्म पूरी हो जाने के बाद आप गुनगुने पानी से एक अच्छा शॉवर लें. आप नहाने के पानी में गुलाब जल मिला सकते हैं जिससे आपकी बॉडी में नेचुरल शाइन और भीनी भीनी खुशबू आती रहे.

सब्जियों के साथ ये फल भी खाएं, तभी रहेगा आपका हार्ट हेल्दी

वैक्सिंग कराने के बाद होती परेशानी तो ये है इलाज

दांतों की सफाई से लेकर जूतों की बदबू तक को दूर करता है बेकिंग सोडा