'टमाटर ने एक महीने में बना दिया करोड़पति..', बढ़ी हुईं कीमतों से गदगद है ये किसान परिवार
'टमाटर ने एक महीने में बना दिया करोड़पति..', बढ़ी हुईं कीमतों से गदगद है ये किसान परिवार
Share:

पुणे: देशभर में टमाटर की आसमान छूती कीमतों के बीच महाराष्ट्र के पुणे जिले के एक किसान ने टमाटर बेचकर 2.8 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने का दावा किया है. पुणे के जुन्नार तालुका के रहने वाले ईश्वर गायकर (36) और उनकी पत्नी का यहीं रुकने का इरादा नहीं है। किसान दंपत्ति ने अपने पास उपलब्ध लगभग 4000 कैरेट टमाटर के स्टॉक से 3.5 करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य रखा है। वर्षों की अपनी कड़ी मेहनत के बारे में बात करते हुए, ईश्वर गायकर ने कहा, "यह कुछ ऐसा नहीं है जो मैंने एक दिन में कमाया है। मैं पिछले छह-सात वर्षों से अपने 12 एकड़ खेत में टमाटर की खेती कर रहा हूं। मुझे घाटा भी हुआ है कई बार, लेकिन मैंने अपनी उम्मीदें कभी नहीं छोड़ीं। 2021 में मुझे 18-20 लाख रुपये का नुकसान हुआ लेकिन मैं रुका नहीं।"

इस साल अपने मुनाफे के बारे में बात करते हुए, गायकर ने कहा, "इस साल, मैंने 12 एकड़ में टमाटर की खेती की है और आज तक, मैंने लगभग 17000 कैरेट बेचे हैं, जिनकी कीमत 770 रुपये से 2311 रुपये प्रति कैरेट है। इस तरह कुल मिलाकर, मैंने अब तक 2.8 करोड़ कमाए हैं।” उन्होंने आगे कहा, "मेरे खेत में अभी भी लगभग 3000 से 4000 कैरेट टमाटर का स्टॉक है। इसलिए यदि आप गणना करें, तो इस साल मेरी कुल कमाई लगभग 3.5 करोड़ रुपये हो जाएगी।" गायकर ने कहा कि उनका परिवार उनकी सफलता से खुश है. उन्होंने खेत में अपने साथ काम करने वाली पत्नी और अपने माता-पिता और दादा-दादी के आशीर्वाद को धन्यवाद देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि यह सफलता मेरे माता-पिता, दादा-दादी के आशीर्वाद और साथ काम करने वाली मेरी पत्नी की कड़ी मेहनत के कारण मिली है। मैं खेत में हूं। मेरे परिवार में हर कोई हमारे टमाटरों के लिए मिली कीमत से खुश है।"

गायकर ने बताया कि उन्होंने सोचा था कि टमाटर बेचकर प्रति किलो लगभग 30 रुपये मिलेंगे, लेकिन इस सीजन में उनकी किस्मत बदल गई। उन्होंने कहा, "इस सीजन से पहले मेरे मन में था कि मुझे टमाटर की कीमत लगभग 30 रुपये प्रति किलो मिलेगी, लेकिन इस बार यह मेरे लिए बंपर लॉटरी साबित हुई।" गायकर 2005 से खेती कर रहे हैं। उन्होंने अपने पिता से खेती की जिम्मेदारी ली और अब वह अपनी पत्नी के साथ उनके खेत में काम करते हैं। पहले वे सिर्फ 1 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती करते थे।  बाद में 2017 से श्रमिकों की उपलब्धता के साथ, वह 12 एकड़ में टमाटर की खेती कर रहे हैं। टमाटर के अलावा, गायकर संबंधित मौसम में प्याज और फूलों की भी खेती करते हैं।

केंद्र ने घटाई टमाटर की थोक कीमत:-

इससे पहले, टमाटर के ऊँचे दामों से उपभोक्ताओं को राहत देते हुए, केंद्र सरकार ने रविवार को टमाटर की थोक कीमत 90 रुपये से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, बाजार की मौजूदा स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद केंद्र ने टमाटर की कीमत में संशोधन करने का फैसला किया। कीमतों में बदलाव 16 जुलाई, रविवार से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेशन मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कंज्यूमर कोऑपरेशन फेडरेशन (NCCF) के माध्यम से लागू किया जाएगा। वर्तमान स्थानों पर प्रचलित बाजार मूल्य के आधार पर इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जाएगा। टमाटर की दरें पहले 14 जुलाई को संशोधित कर 90 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई थीं।

बाढ़ पीड़ितों को 10-10 हज़ार की मदद देगी केजरीवाल सरकार, यमुना का जलस्तर घटा

भारत के ‘विद्या समीक्षा केंद्र’ में क्या है ख़ास? जिसकी तारीफ करते नहीं थके वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष और अमेरिका की वित्त मंत्री

'मेरे करियर के 8 साल बर्बाद हो जाएंगे, वायनाड के लोगों को मेरे बिना तकलीफ होगी..', दोषसिद्धि के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -