AC खरीदने जा रहे हैं तो पहले तय कर लें ये बातें
AC खरीदने जा रहे हैं तो पहले तय कर लें ये बातें
Share:

गर्मी में हाल बेहाल ही रहता है. ऐसे में सभी को एसी की जरूरत होती है, इससे आपको गर्मी से राहत मिलेगी.  ऐसे में आप भी चाहते होंगे कि AC ले लिया जाए. लेकिन एसी खरीदने से पहले इसके कपैसिटी के साथ कई फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके पैसे वेस्ट न इनवेस्ट हो सकें. यहां आप देख सकते हैं कि अपनी जरूरत के हिसाब से आप किस तरह का एसी खरीद सकते हैं. 

कमरे का साइज
अगर आप जरूरत से कम कपैसिटी का एसी खरीदेंगे तो आपका बिजली का खर्चा बढ़ जाएगा. इसलिए सही टन का एसी खरीदना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप सिंपल फंडा अपना सकते हैं. पहले अपने रूम का साइज पता करें इसके हिसाब से एसी सिलेक्ट करें. यहां बताए गए साइज से भी आइडिया ले सकते हैं...

कमरे का साइज और एसी कपैसिटी
कैपसिटी का आइडिया यहां से भी ले सकते हैं. 100 स्क्वैयर फीट कमरे के लिए 0.8 टन का एसी, 150 स्क्वैयर फीट कमरे के लिए 1.0 टन का एसी, 250 स्क्वैयर फीट कमरे के लिए 1.5 टन का एसी, 400 स्क्वैयर फीट कमरे के लिए 2.0 टन का एसी. अगर आप ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां तापमान 45 के पार हो जाता है तो 0.5 टन बढ़ा भी सकते हैं. 

डक्टलेस, मिनी-स्प्लिट एसी
यह सेंट्रल एयर कंडिशनर की तरह ही होता है लेकिन इसमें डक्ट्स नहीं होतीं. अगर आप घर के अलग-अलग कमरों को ठंडा करना चाहते हैं तो डक्टलेस, मिनी-स्प्लिट एसी सही है. इसमें आउटोर कंप्रेसर और इनडोर हैंडलिंग यूनिट होती है. स्पिल्ट एसी को मेंटेन करना भी आसान होता है. इनके फिल्टर्स को आसानी से निकालकर धोया जा सकता है. सबसे अच्छी बात कि इनसे शोर नहीं होता क्योंकि कंप्रेसर बाहर होता है. अब इन्वर्टर वाले स्प्लिट एसी भी आ रहे हैं इनसे बिजली के बिल में भी बचत होती है.

झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन

जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप

जानें प्लैंक के फायदे और इसे करने का सही तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -