जानें प्लैंक के फायदे और इसे करने का सही तरीका
जानें प्लैंक के फायदे और इसे करने का सही तरीका
Share:

बेहतर बॉडी बनाने के लिए अक्सर युवा प्लैंक एक्सरसाइज करते हैं. इससे उनकी बॉडी को कई लाभ मिलते हैं और इससे बॉडी फिट भी बनती हैं. इसके नियमित प्रैक्टिस से हाथों, सीने की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. प्लैंक एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है. यह मसल्स को मजबूती प्रदान करते है. आम तौर पर सभी इसे इस्तेमाल करते हैं और इसे आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. लेकिन बता दें, यह दिखने में आसान हो है नहीं. जानें, प्लैंक करने का सही तरीका और शरीर पर होने वाले लाभ के बारे में.

प्लैंक करने का सही तरीका
प्लैंक करने के लिए अपनी हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें. शरीर के निचले हिस्से का भार पंजों पर टिकाएं. अब कमर, कूल्हों और कंधों को एक सीध में रखें. थोड़ी देर ऐसे ही रहें.

प्लैंक के फायदे

पेट की मसल्स होती है मजबूत: प्लैंक करने का सबसे बड़ा फायदा है कि यह आपकी पेट की मसल्स (कोर मसल्स) को मजबूत बनाते हैं. इस हिस्से में वह सभी मसल्स आती हैं, जो आपके शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को जोड़ने का काम करती हैं और आपको चलने-फिरने, मुड़ने, बैठने जैसी गतिविधियों में सहायता प्रदान करती हैं. इससे आपके शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है.

कमर को मजबूती: कुछ एक्सरसाइज कोर मसल्स को मजबूत बनाने के साथ कमर पर बुरा प्रभाव डालती हैं या चोटिल कर सकती हैं लेकिन प्लैंक एक्सरसाइज कोर मसल्स के साथ बैक मसल्स को भी मजबूत बनाती हैं. इसका अभ्यास करने से निचली कमर और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है. इससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है.

इस तरह कई बीमारियों को छूमंतर करेगा एक गिलास करेले का जूस

शरीर को इस तरह नुकसान पहुंचाता है ठंडा पानी

ह्रदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पपीते का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -