झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन
झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन
Share:

योग का नियमित अभ्यास आपको कई शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास में आपकी सहायता करता है. इससे कई बीमारी भी दूर होती है इसी लिए अधिकतर लोग योग का सहारा लेते हैं. वजन कम करने में मदद करने के लिए योग एक प्रभावी साधन हो सकता है. अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ी हुई है तो आपको बता दें, ये आसन आपके लिए लाभकारी हैं. चलिए आपको बता देते हैं कौनसा आसन आपके लिए लाभकारी है. 

बालासन करेंगे तो होगा वजन कम
बालासन एक वक्र या बेंड पोज है, जो रीढ़ और निचले हिस्से को फैलाता है. बालासन या चाइल्ड्स पोज शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है, क्योंकि यह ‘फॉरवर्ड बेंड आसन’ है जो व्यक्ति के मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक संकाय पर एक शांत प्रभाव डालता है. वजन कम करने के लिए इस आसन को नियमित रूप से करें.

बालासन करने की विधि
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं. ठीक वैसे ही जैसे आप वज्रासन की मुद्रा में होते हैं. फिर गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को सामने की ओर झुकाएं तथा दोनों हाथ पीछे की ओर रखें.

शरीर को झुकाते समय कोशिश करें कि सिर सामने जमीन को छुए. अब जितना हो सके, उतनी देर तक इसी स्थिति में रहने की कोशिश करें. फिर सांस छोड़ते हुए शरीर के ऊपरी भाग को उठाते हुए फिर से वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं.

लगातार आ रही छींक से इस तरह पाएं राहत

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लस्सी का सेवन

चमकदार दांतों के लिए यह है चमत्कारी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -