जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप
जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप
Share:

बीमारी का पता आप अपनी जीभ से भी लगा सकते हैं. यानि कुछ बीमारी ऐसी  होती हैं जिनके बारे में आप खुद ही पता कर सकते हैं. जीभ का रंग भी आपकी बीमारी बता सकता है. जीभ देखकर वह आपकी तबीयत का अंदाजा लगाने की कोशिश करता है कि आपको क्या हुआ है. तो आइये आपको  बता देते हैं किस तरह से अपनी जीभ से बीमारी के बारे में जान सकते हैं. 

आपके जीभ का रंग हल्का गुलाबी है, जीभ नम है और किसी तरह के धब्बे नहीं हैं तो इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से हेल्दी हैं.

अगर जीभ पर सफेद रंग की परत जमी हुई है तो इसका मतलब है कि आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है. आपको शारीरिक कमजोरी है. इतना ही नहीं, यह वायरल इन्फेक्शन का भी एक संकेत हो सकता है.

जीभ पर पीले रंग की मोटी परत जमी होने का मतलब है कि आपको सर्दी, वायरल इन्फेक्शन या शारीरिक गर्मी है. इसके अलावा यह आंतों की तकलीफ या डाइजेशन प्रॉब्लम का भी संकेत हो सकता है.

जीभ का हद से ज्यादा लाल होना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. बहुत चमकीली लाल जीभ यानी बुखार, खून में गर्मी, किसी अंदरूनी चोट या फिर इंफेक्शन के होने की तरफ इशारा करता है.

जीभ में सूखापन तथा हल्का पीलापन होना भी खून की कमी, पीलिया, कमजोरी, नींद में कमी, आंतों की सूजन और थकान का संकेत होती है.

नीले रंग की जीभ आपके शरीर में विटामिन बी-2 की कमी और महिलाओं में पेनफुल पीरियड्स का संकेत है. कई बार किसी दवा के साइड इफेक्ट के चलते भी हो सकता है.

जीभ के सबसे आगे का हिस्सा लाल नजर आए तो यह महिलाओं में मेनोपॉज होने की शुरुआत का संकेत है. कई बार मानसिक परेशानियों के कारण भी ऐसा होता है.

इस तरह कई बीमारियों को छूमंतर करेगा एक गिलास करेले का जूस

शरीर को इस तरह नुकसान पहुंचाता है ठंडा पानी

ह्रदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पपीते का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -