अगर आपकी हड्डियों से भी आती है ऐसी आवाज़ तो गंभीर हैं कारण..

अगर आपकी हड्डियों से भी आती है ऐसी आवाज़ तो गंभीर हैं कारण..

हेल्थ की बात करें तो बढ़ती उम्र के साथ आपकी हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं. ऐसे ही आपको  बता दें, अगर आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आ रही हो तो आपको इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. यह हड्डियों से जुड़ी गंभीर बीमारी का लक्षण है. जोड़ों से आने वाली इस प्रकार की आवाज को मेडिकल साइंस में क्रेपिटस कहा जाता है. जानते हैं इसके बारे में. 

आपको बता दें, कई बार जोड़ों के बाहर मौजूद मांसपेशियों के टेंडन या लिगामेंट्स की रगड़ से भी आवाज सुनाई देती है. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में. इस तरह की बीमारी के बारे में आपको बता दें कि कौनसी चीज़ खाना है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस का हो सकता है संकेत 
जोड़ों से आवाज आना ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत है. यह एक प्रकार का गठिया रोग है, जिसमें हड्डियों के सिरों पर लचीले ऊतकों की संख्या कम हो जाती है. घुटनों के जोड़ों पर मौजूद कार्टिलेज भी धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं. इस तरह की आवाज आने के साथ दर्द नहीं होता लेकिन यह स्थिति बेहद गंभीर मानी जाती है.

मेथी का दाने: रात को आधा चम्मच मेथी के दाने पानी में भिगो दें और सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं. इसके बाद उसका पानी पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों के बीच एयर बबल्स की समस्या खत्म हो जाएगी और आवाज आना भी बंद हो जाएगी. 

दूध पिएं: हड्डियों से आवाज आने का मतलब लुब्रिकेंट की कमी भी हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है. इसमें दर्द भी रहने लगता है. इसके पीछे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो सकती है. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध पीएं. ऐसा करने से दर्द भी दूर होगा. 

गुड़ और चना: भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ गुड़ का भी सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने जरूर खाएं. इससे हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाएगी और कट-कट की आवाज आना भी बंद हो जाएगी. 

मंदिर की घंटी की आवाज़ आपके दिमाग को पहुंचाती है सुकून, जानें कैसे

सामान्य कॉफ़ी की बजाये पिएं डीकैफीनेटेड कॉफ़ी, कम होगा नुकसान

अरुण जेटली को लेकर आई बुरी खबर, राखी सावंत ने फोटो के साथ लिखा- 'RIP'