दूध पीने में बच्चे करते हैं नखरे तो जानिए क्या हैं आसान तरीके

दूध पीने में बच्चे करते हैं नखरे तो जानिए क्या हैं आसान तरीके

छोटे बच्चों के लिए दूध काफी लाभकारी होता है लेकिन ये बच्चों को कुछ खास पंसद नहीं आता. उन्हें सादे दूध (Plain Milk) का स्वाद पसंद नहीं आता है. पैरेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उन्हें दूध कैसे पिलायें. अगर आप भी ये सोचती हैं तो यहां जान लें तरीके जिससे आपका बच्चा भी दूध पीने में नखरे नहीं करेगा. जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं. 

न्यूट्रीशिनिस्ट ने बताया कि, जिन बच्चों को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है, उन्हें दूध पिलाना सबसे मुश्किल काम है. फिर भी इसका सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें दूध से बनने वाली दूसरे डेरी प्रोडक्ट्स का सेवन करायें. आप उनको दूध की बजाय खीर या सेवइयां बनाकर दें. बच्‍चे को इसका स्वाद भी पसंद आयेगा और दूध से मिलने वाले सारे पोषक तत्व भी उन्हें मिल जायेंगे. 

इसके अलावा आप उन्हें दूध में मूसली मिलाकर भी दे सकती हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी है. इसके अलावा अगर आप बाज़ार में मिलने वाले रेडीमेड हेल्थ ड्रिंक्स का प्रयोग नहीं करना चाहतीं हैं, तो आप बादाम-पिस्ता मसाला या केसर और ड्राई फ्रूट्स का पाउडर खरीद लें और उसे दूध में मिलाकर बच्चे को पिलायें. 

वहीं दूध की बजाय आप उन्हें मिल्क शेक बनाकर दें. यह न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी है. मिल्क शेक बनाते समय उसमें मौसमी फलों और खजूर का इस्तेमाल ज़रूर करें. इससे आपके बच्चे को दूध के साथ फलों से मिलने वाले पोषक तत्व भी आसानी से मिल जायेंगे. 

खाली पेट करें अखरोट का सेवन, डिप्रेशन होगा दूर

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

तबियत बिगड़ने पर AIIMS में भर्ती हुए अरुण जेटली, पीएम मोदी पहुंचे अस्पताल