सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

माइग्रेन (Migraine Causes) जो एक भयानक सरदर्द होता है. ये समस्या आम हो गई है और इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरीके अपना चुके होंगे.माइग्रेन में आमतौर पर आधे सिर में दर्द होता है. ये दर्द 2 घंटे से लेकर 72 घंटे तक बना रह सकता है. इसमें मरीज को रुक-रुककर चमकीली रोशनी, टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएं, आंखों के सामने काले धब्बे दिखाई देते हैं  जैसा महसूस  होता है. अगर आपको भी ऐसा ही हटवा है तो आपको बता दें कि ये किस कारण हो सकता है. 

आपको बता दें, माइग्रेन में जी मिचलाना, उल्टी होना, लो बीपी, रोशनी और आवाज से परेशानी होती है. माइग्रेन (Migraine Home Remedies) हार्मोन में असंतुलन, एलर्जी, टेंशन, तेज रोशनी, तेज सुगंध, तेज आवाज, धुआं, सोने का तय वक्त न होना, व्रत, अल्कोहल, अनियमित पीरियड्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स के अलावा, मूंगफली, खट्टे फल और अचार के सेवन से हो सकता है. वहीं कॉफी भी इस बीमारी की एक बड़ी वजह हो सकती हैं.

अगर आप समझते हैं कि कॉफी पीने से सिरदर्द जैसी समस्या दूर होती है लेकिन इसे खत्म करने की जगह ये इसे बढ़ती है. ऐसा एक स्टडी में साबित हुआ है. ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में छपी एक स्टडी में दावा किया गया कि दिन में तीन कप या इससे अधिक कॉफी पीने से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है. 

हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के एलिजाबेथ मोस्तोफस्की की टीम ने शोध में पाया कि जिन लोगों को कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है, उन्हें एक या दो बार कैफीन वाली चीजें लेने से उस दिन सिर दर्द नहीं हुआ. तीन कप या इससे अधिक कॉफी लेने से उस दिन या अगले दिन उन्हें सिरदर्द हुआ.  चिकित्‍सकों की मानें तो सिरदर्द भगाने के लिए कॉफी पीने के बजाए नैचुरल थेरेपी का प्रयोग करें. 

कुछ इस तरह बढ़ाएं खाने में प्रोटीन की मात्रा

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है राजमा, जानें फायदे

पीरियड्स के दर्द को भी दूर करती है अदरक वाली चाय, जानें अन्य लाभ