खाली पेट करें अखरोट का सेवन, डिप्रेशन होगा दूर

खाली पेट करें अखरोट का सेवन, डिप्रेशन होगा दूर

अखरोट के कई फायदे होते हैं ये आप जानते ही हैं. लेकिन आपको बता दें ये आपका डिप्रेशन भी खत्म कर सकता है. ये एक स्टडी में सामने आया है जिसके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे. दरसल, अमेरिका में किये गए एक रिसर्च में डिप्रेशन को लेकर कई तरह के खुलासे किये गए है इसमें बताया गया है की डिर्पेशन को खत्म करने के लिए अखरोट काफी फायदेमंद है. भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में स्ट्रेस और डिप्रेशन होना सामान्य बात है लेकिन इसका इलाज भी है. 

अध्य्यन में पाया गया है अखरोट खाने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है और एकग्रता बेहतर होती है. वहीं अध्ययन में शामिल किए गए 6 में से हर 1 व्यस्क जीवन में एक समय पर अवसाद आता है कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अखरोट खाने वाले लोगों में अवसाद का स्तर 26 प्रतिशत कम पाया है। वही इस तरह की अन्य चीजे खाने वाले लोगो में अवसाद का स्तर 8 प्रतिशत कम पाया गया है अखरोट को पावर फ़ूड माना जाता है क्योंकि ये स्टेमिना बढ़ाने में काफी फायदेमंद है इसको ब्रेन फ़ूड का नाम दिया गया है. वहीं बताया कि अखरोट खाने से मेमोरी तेज होती है।
 
शोध में बताया गया है कि डिप्रेशन से बचने के लिए कई उपायों की जरूरत है जैसे कि खानपान में बदलाव करना लेनोर अरब ने बताया की अखरोट पर शोध पहले हृदय रोगों के संबंध में किया गया है. इस अध्य्यन में 26 हजार अमेरिकी वयस्कों को शामिल किया गया था जिसमें ये सामने आया है कि ये डिप्रेशन को भी दूर कर सकता है. 

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

 Recipe : मेहमानों के लिए इस बार ट्राई करें Caramel Fruit Vegetable Salad