आतंक पर भारी आस्था, हिन्दुओं की 'टारगेट किलिंग' के बीच खीर भवानी मेले में जुटे हज़ारों भक्त
आतंक पर भारी आस्था, हिन्दुओं की 'टारगेट किलिंग' के बीच खीर भवानी मेले में जुटे हज़ारों भक्त
Share:

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में इन दिनों मचे आतंक पर आस्था भारी पड़ी है। गांदरबल में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध खीर भवानी मंदिर मेले में लगभग 18 हजार कश्मीरी पंडितों के जुटने का अनुमान जताया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यह आंकड़े दिए गए हैं। बताया गया है कि करीब 18 हजार कश्मीरी पंडितों और भक्तों ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में माता खीर भवानी के मंदिर में ज्येष्ठ अष्टमी के मौके पर अपने पूजनीय देवता की पूजा की है।

दरअसल, खीर भवानी मेला गांदरबल के तुलमुल्ला में माता खीर भवानी मंदिर में प्रति वर्ष ज्येष्ठ अष्टमी के अवसर पर आयोजित किया जाता है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से भक्त पवित्र मंदिर में आते हैं। यह आयोजन सालों से कश्मीर घाटी में सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे का प्रतीक माना जाता है, मगर बीते दो वर्षों से महामारी के चलते आयोजन नहीं हो सका था। हालांकि इस बार कश्मीर में जारी हिन्दुओं की टारगेट किलिंग की घटनाओं के कारण यहां पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। प्रदेश के उपराज्यपाल ने खुद पूरे आयोजन की मॉनिटरिंग की। मेले के बाद सरकार ने बयान जारी करते हुए बताया है कि ज्येष्ठ अष्टमी पर लगभग 18000 कश्मीरी पंडितों और भक्तों ने माता खीर भवानी मंदिर के दर्शन किए। शाम की आरती में करीब 2500 कश्मीरी पंडित शामिल हुए।

बता दें कि माता खीर भवानी को कश्मीरी पंडितों की देवी माना जाता है। कश्मीर में हो रही टारगेट किलिंग की घटनाओं के मद्देनज़र गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की थी। इसमें अमरनाथ यात्रा से लेकर खीर भवानी मेले तक की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली गई। अमरनाथ के बाद खीर भवानी मंदिर की ही सर्वाधिक मान्यता है।

IMF भी कतरा रहा पाकिस्तान को लोन देने में ,कहा हमे दे CPEC सौदों का ब्यौरा

राहुल विदेश में, सोनिया बीमार.., कांग्रेस लगातार टाल रही 2000 करोड़ के घोटाले की जांच !

'पलायन नहीं, पराक्रम करेंगे...', कानपुर के हिंसाग्रस्त इलाके चंद्रेश्वर हाते में हिन्दुओं ने लगाया पोस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -