मासूम बच्चो को अपनी चपेट में ले रहा है यह विषाणु, जाने कैसे फेल रहा है इसका संक्रमण
मासूम बच्चो को अपनी चपेट में ले रहा है यह विषाणु, जाने कैसे फेल रहा है इसका संक्रमण
Share:

दुनिया नई-नई बीमारियों से जूझ रही है, कोरोना और मंकीपॉक्स का खतरा टला ही नहीं था कि अब टोमेटो फ्लू का खतरा सर चढ़कर बोल रहा है। टोमेटो फ्लू के बढ़ते मामलों से आम जनता तो परेशान है ही, सरकार भी चिंतित है। बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल जहां से फ्लू ने अपनी पकड़ बनाई थी, तमिलनाडु, ओडिशा और हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि 1-10 वर्ष के आयु के बच्चे और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को टमैटो फ्लू अपना शिकार बना रहा है। हम आपको इस आर्टिकल में टोमेटो फ्लू के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे टोमेटो फ्लू क्या है? इसके कारण व बचाव। 

कहा से फेला टोमेटो फ्लू का संक्रमण 
देश में टोमेटो फ्लू का पहला मामला केरल में 6 मई 2022 को सामने आया था। लांसेट की स्टडी में कहा गया है कि यह एक नियमित संक्रामक बीमारी है जो कि आमतौर पर 1 से 10 साल तक के बच्चों और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को प्रभावित करती है। एक स्टडी के अनुसार यह बीमारी आमतौर पर मुंह हाथ और पैरों पर अपना निशाना साधती  है। 

क्या होता है टोमेटो फ्लू
अगर आप टोमेटो फ्लू को टमाटर से जोड़ रहे हैं तो आप बेकार की मेहनत कर रहे हैं टोमेटो फ्लू का टोमेटो से कोई मेलजोल नहीं है। यह एक वायरल बीमारी है जिसमें शरीर पर टमाटर के आकार जैसे लाल फफोले हो जाते हैं, इसलिए इस बीमारी का नाम टोमेटो फ्लू रखा गया है। टोमेटो फ्लु के ज्यादातर लक्षण दूसरे वायरल इंफेक्शन जैसे ही हैं, जैसे कि बुखार आना, रेशेज होना, जोड़ों में दर्द होना, थकावट सा महसूस होना, जोड़ों में सूजन आ जाना, गले में खराश होना, जैसे आदि  लक्षण शामिल है। इस वाइरल की शुरुआत हल्के बुखार से होती है फिर बाद में गले में खराश भी शुरू हो जाती है, दो-तीन दिन बाद शरीर पर लाल रंग के दाने जैसे दिखने लगते हैं, जो बाद में फफोले के गोल आकार में बदल जाते हैं।  यह ज्यादातर आपके मुंह के अंदर, जीभ पर, या मसूड़ों पर, देखने को मिलते हैं। 

कैसे फैलता है टोमेटो फ्लू क्या है रिसर्च का कहना
जानकारी के मुताबिक टोमेटो फ्लू का विशेष कारण जानने के लिए वैज्ञानिक अभी भी रिसर्च कर रहे हैं। लेकिन अभी इसे वायरल संक्रमण का एक रूप माना गया है। लोगों का सुझाव यह भी हैं कि यह डेंगू या चिकनगुनिया का दुष्प्रभाव हो सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका सोर्स एक विषाणु है लेकिन अभी तक इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है, कि यह किस विषाणु के कारण फैल रहा है या किस विषाणु से संबंधित है। 

भारत में कितना फैला है टोमेटो फ्लू का संक्रमण
रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब तक 100 से भी ज्यादा टोमेटो फ्लु के मामले सामने आ चुके हैं। यह तो अभी शुरूआत है, आगे जाकर इसके आंकड़े हम सबको चिंता में डाल देंगे।

लखनऊ में 12 बच्चों में मिले Tomato Flu के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

जुआ खेलते 08 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, बरामद हुए कई कीमती सामान

नयागांव पुलिस की बड़ी कार्रवाई, मादक पदार्थ तस्कर गिरफ्तार  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -