टनल पार्किंग शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बनेगा ये प्रदेश
टनल पार्किंग शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बनेगा ये प्रदेश
Share:

देहरादून: पार्किंग की परेशानी का टनल से छुटकारा पाने वाला उत्तराखंड, देश का पहला प्रदेश बनने जा रहा है। टनल पार्किंग के लिए राज्य में चार कार्यदायी संस्थाएं हैं किन्तु इसकी पर्यावरणीय चुनौतियां भी कम न होंगी। पर्यावरणविदों ने इसे महाविनाश का रास्ता करार दिया है। राज्य सरकार पहाड़ में पार्किंग की परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए टनल पार्किंग का आरम्भ कर रही है। यह पार्किंग अभी तक देश में कहीं भी नहीं है। 

वही दावा है कि उत्तराखंड इस प्रकार का प्रयोग करने वाला देश का पहला प्रदेश होगा। राज्य भर में कुल लगभग 180 पार्किंग स्थल चिन्ह्ति किए गए हैं, जिनमें टिहरी एवं पौड़ी जिले में प्रथम चरण में 12 टनल पार्किंग के स्थान चिन्ह्ति किए गए हैं। NHIDCL के अतिरिक्त अब टनल पार्किंग निर्माण के लिए मंत्रिमंडल ने टीएचडीसी, यूजेवीएनएल एवं आरवीएनएल को कार्यदायी संस्था बना दिया है।

आरवीएनएल पहले से ही पहाड़ में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेललाइन का काम कर रही है। RVNL ने कई बड़ी टनल का निर्माण भी किया है। वहीं, यूजेवीएनएल एवं टीएचडीसी ने जल विद्युत परियोजनाओं के लिए टनल निर्माण किए हैं। सरकार का कहना है कि इससे निश्चित तौर पर पार्किंग की बड़ी दिक्कत का समाधान होगा। टनल पार्किंग के इस ख्वाब को धरातल पर उतारने में सरकार के लिए कई चुनौतियां भी पेश आ सकती हैं। इनमें सबसे पहले चुनौती पर्यावरणीय मंजूरी दी है। केंद्रीय वन पर्यावरण मंत्रालय से इजाजत के बाद ही काम आरम्भ हो सकेगा। ऐसी ही इजाजत के कारण राज्य में कई जल विद्युत परियोजनाएं अटकी पड़ी हैं। दूसरी तरफ इन टनल के निर्माण के चलते निकलने वाला मलबा भी बड़ी चुनौती बनकर उभर सकता है। हालांकि सरकार का तर्क है कि सभी नियमों का पालन करते हुए टनल निर्माण किए जाएंगे।

क्या है PFI और भारत में किस मकसद से कर रहा काम ? 7 पॉइंट्स में समझें पूरी हकीकत

कोविड अपडेट: भारत में 20,409 नए मामले

राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -