ऑनलाइन काम कर करोड़पति बन गया बिहार का ये गरीब लड़का, जानिए कैसे?
ऑनलाइन काम कर करोड़पति बन गया बिहार का ये गरीब लड़का, जानिए कैसे?
Share:

पटना: बिहार के छपरा जिले के बनसोही गांव के रहने वाले एक शख्स ने दावा किया है कि उन्होंने ब्‍लॉगिंग से करोड़पति बनने में सफलता हासिल की। एक इंटरव्यू में विकास कुमार ने बताया कि एक ब्लॉगिंग वेबसाइट तैयार की तथा फिर उसे बेचकर उन्होंने डेढ़ करोड़ से ज्यादा रुपये हासिल किए। विकास कुमार का कहना है कि 25 वर्ष की आयु से पहले ही वे करोड़पति बन गए थे। वह अब भी कुछ ब्‍लॉग पर काम कर रहे हैं, इसके अतिरिक्त ऐप डेवलपमेंट भी कर रहे हैं। बीटेक करने के पश्चात् आज तक उन्‍होंने कोई नौकरी नहीं की, और बोलते हैं कि ना आगे नौकरी करने का इरादा है। यूट्यूबर सतीश कुशवाहा से उन्होंने अपनी जिंदगी की कहानी साझा की।

विकास डिजिटल मार्केटिंग भी करते हैं। विकास ने कहा उनके पारिवारिक हालात उतने अच्छे नहीं थे, किन्तु ब्लॉगिंग कर उन्‍होंने कमाई की। उन्‍होंने ब्‍लॉगिंग के दम पर गांव में आलीशान घर बनवाया है। बीटेक थर्ड सेमेस्‍टर से ही उन्‍होंने आर्टिकल राइटिंग से रूपये कमाने आरम्भ कर दिए थे। जिससे वह अपना खर्चा निकालते थे। विकास ने यह भी कहा कि उन्‍होंने अपनी पढ़ाई एजुकेशन लोन से की, आरभिंक पढ़ाई पिता ने कर्ज लेकर करवाई।  

वही जब वह बीटेक कर रहे थे तो वह सोचते थे कि कैसे अच्‍छी इनकम हो? क्‍योंकि उनके आर्थिक हालात अच्छे नहीं थे। विकास ने कहा कि आरम्भ में वो ऑनलाइन इनकम पर विश्वास नहीं करते थे। कॉलेज में एक दोस्‍त था, जिसने आरम्भ में ही बीटेक छोड़ दिया था। 2 माह के पश्चात् उसने गूगल एडसेंस से 4 हजार डॉलर की कमाई का स्‍क्रीनशॉट फेसबुक पर साझा किया। यही देखकर उन्‍हें प्रेरणा मिली। उन्‍होंने 2014 में ब्‍लॉगिंग आरम्भ की थी। उन्‍होंने कहा कि कभी भी पूछने से संकोच नहीं किया, जो चीज नहीं समझ आती थी, उस बारे में वह निरंतर पूछते थे। आरम्भ में उन्‍हें कुछ रुपयों की आवश्यकता थी, तब उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉग से आरम्भ किया। विकास ने कहा कि जब उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉगिंग आरम्भ की तब उतना कंपटीशन नहीं था। मगर अब कंपटीशन बढ़ गया है। तत्पश्चात, उन्‍होंने Micro Niche Blog का आरम्भ किया। फिर उन्‍होंने सोच लिया था कि अब नौकरी नहीं करनी है, क्‍योंकि उनकी कमाई होने लगी थी। अंतत: अपना ब्‍लॉग दिसंबर 2019 में 1 करोड़ 64 लाख का ब्‍लॉग बेच दिया। उनके अपने एक दोस्त के साथ इस ब्लॉग को चलाया था। अब वह डिजिटल मार्केटिंग, ऐप डेवलपमेंट से संबंधित कई चीजें कर रहे हैं। 

वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा बहुत भूतपूर्व सैनिक का दर्जा

क्या ज्योतिष के सहारे मैच जीतेगी भारतीय फुटबॉल टीम ? संघ ने खर्च किए 16 लाख

भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का अंतिम मौका, 10वीं पास करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -