'ये दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए..', राष्ट्रपति मैक्रों के साथ स्टेट डिनर के दौरान बोले पीएम मोदी
'ये दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए..', राष्ट्रपति मैक्रों के साथ स्टेट डिनर के दौरान बोले पीएम मोदी
Share:

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने पीएम नरेंद्र मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर यानी राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया. पीएम मोदी इस डिनर में शामिल होने के लिए पेरिस के लौवर संग्रहालय पहुंचे. यहां मैक्रों और फ्रांस की फर्स्ट लेडी ब्रिगिट मैक्रों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं बैस्टिल दिवस पर फ्रांस की जनता को बधाई देता हूं. फ्रांस के लोगों के साथ बैस्टिल दिवस मनाना मेरे लिए बेहद प्रसन्नता और गर्व की बात थी.

रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया, यह सम्मान भारत के 140 करोड़ लोगों के लिए गर्व और ख़ुशी की बात है. मैं इस सम्मान के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रों को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे हिघेश सिविलेन पुरस्कार से नवाज़ा गया है, यह मेरे और 140 करोड़ भारतीयों के लिए गर्व की बात है. मैं इस सम्मान के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि, बैस्टिल दिवस पूरे विश्व में स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे का प्रतीक है. इन मूल्यों ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को प्रेरित किया है. इन मूल्यों को संविधान में स्थान दिया गया और फ़िलहाल ये मूल्य हमारा मार्गदर्शन करते हैं. आज हमारे संबंधों में प्रत्येक दिशा में सुधार हो रहा है. मैंने मैक्रों के साथ मिलकर हमारी मित्रता के अगले 25 सालों के लिए रोडमैप तैयार किया है. यह दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए है.

इससे पहले पीएम मोदी और मैक्रों ने शुक्रवार (14 जुलाई) को एलिसी पैलेस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की. इस दौरान रणनीतिक साझेदारी के भविष्य की रूपरेखा बनाने पर चर्चा हुई. इस बातचीत में रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, जलवायु कार्रवाई, संस्कृति और द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्र अहम मुद्दे रहे. इस दौरान भारत की G20 अध्यक्षता, इंडो-पैसिफिक से जुड़े मुद्दों और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मंथन हुआ.

15 जुलाई को दुनियाभर में मनाया जाएगा सोशल मीडिया गिविंग डे, जानिए क्या है इसका महत्व ?

चंद्रयान-3: ISRO के सामने है एक ही चुनौती, अब तक केवल तीन देश ही कर पाए हैं ये काम

Bihar Lathi Charge: जिन्हे दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, उन्ही पर केस, सम्राट चौधरी सहित भाजपा के 59 नेताओं पर FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -