'पैदा होते ही इस बिग बॉस कंटेस्टेंट को दफना दिया था जिंदा...', कहानी सुन काँप जाएंगे आप
'पैदा होते ही इस बिग बॉस कंटेस्टेंट को दफना दिया था जिंदा...', कहानी सुन काँप जाएंगे आप
Share:

टीवी के चर्चित रियलिटी शो बिग बॉस तो आप बहुत देख रहे होंगे। मगर क्या आप शो में सम्मिलित हुई एक ऐसी प्रतियोगी के बारे में जानते हैं, जिसने जिंदगी जीने के लिए बहुत सर्वाइव किया। एक ऐसी कहानी जिसे सुन आप सिहर उठेंगे। ये कहानी है वर्ल्ड फेमस डांसर गुलाबो सपेरा की। उन्होंने बिग बॉस 5 में हिस्सा लिया था। दूसरे सप्ताह में ही गुलाबो एविक्ट हो गई थीं। वे शो तो नहीं जीत पाई थीं लेकिन दर्शकों का दिल जीतने में अवश्य सफल हुईं। पद्म श्री सम्मानित गुलाबो के संघर्ष की दास्तां पैदा होते ही आरम्भ हो गई थी। कालबेलिया समाज से ताल्लुक रखने वाली गुलाबो ने बिग बॉस में अपने जन्म की खौफनाक कहानी सुनाई थी। जब पूरे देश के सामने गुलाबो का दर्द झलका तो सबकी आंखें नम हो गई थी। 1973 में जन्मीं गुलाबो अपने माता-पिता की 7वीं संतान हैं। गुलाबो को पैदा होते ही जिंदा दफनाने का प्रयास हुआ था। सोचिए ऐसा भयावह काम करने वालों की मानसिकता कितनी विकृत होगी। पर किसी प्रकार से गुलाबो के माता-पिता उनकी जान बचाने में सफल हुए थे। जिंदगी में इतना कुछ झेलने वाली गुबालो सपेरा आज लोकप्रिय सेलेब्रिटी डांसर हैं। 2016 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 2021 में उन्हें भारत गौरव अवॉर्ड भी मिला था।

वही अपनी कहानी बताते हुए गुलाबो सपेरा ने बताया था कि उनका जन्म धनतेरस के दिन हुआ था। जब वे पैदा हुईं तो पिता घर पर नहीं थे। उनके जन्म के पश्चात् औरतों ने कहा इसकी तो पहले से 3 बेटियां हैं अब एक और हो गई, ये हमारे समाज के रूल के खिलाफ भी है। उनकी मां को बिना बताए कि लड़का हुआ है या लड़की, गुलाबो को दाई ने जंगल में ले जाकर जमीन में गाड़ दिया। मां खूब रोईं तथा औरतों के सामने गिड़गिड़ाते हुए पूछा कि उनकी बेटी को कहां गाड़ा है? पर किसी ने नहीं बताया। उल्टा औरतें धमाका कर चली गईं। रात को 12 बजे गुलाबो की मौसी आई फिर दोनों बहनों ने जाकर जमीन को खोदा तथा नवजात गुलाबो को निकाला। गुलाबो जमीन के भीतर जिंदा मिली तथा उनकी सांसें चल रही थीं। अगली सुबह गांववालों को पता चला तो सभी कोसने लगे। सवाल उठाया कि जमीन में से कौन जिंदा निकल सकता है, ये चुड़ैल या कोई बला हो सकती है। तब गुलाबो के पिता ने बोला- धरती में से जिंदा धरती माता निकलती है। गुलाबो पर समाज की नजरें थीं। पिता को डर था फिर से उनकी बेटी को मारने का प्रयास हो सकता है। इसलिए गुलाबो के सेपेरे पिता उन्हें सांपों के साथ ले जाने लगे। बचपन से सापों से साथ पली बढ़ी गुलाबो ने सापों का दूध भी पिया है। 2 साल की उम्र से गुलाबो बीन पर डांस करने लगीं। 

गुलाबो के पहले स्टेज शो पर भी उनके समाज ने बहुत हंगामा मचाया था। उन्हें गंदी औरत की कैटेगरी में डाला। उन्हें कलंक बताया। गुलाबो के पिता को उनकी शादी करने की सलाह दी वरना समाज से बाहर निकालने की बात कही। मजबूरी में 6 वर्ष की आयु में 35 वर्ष के शख्स से गुलाबो की सगाई कर दी गई थी। पर जब होने वाले पति को मालूम पड़ा कि वो हर समय डांस करती रहती हैं तो उन्होंने रिश्ता तोड़ दिया। सगाई टूटने से गुलाबो तो खुश थी मगर उनके पिता को समाज से बाहर कर दिया गया था। गुलाबो का निर्धन में बचपन गुजरा है। उन्होंने बताया कई बार वे भूखी भी सोई हैं। गुलाबो सपेरा ने अपनी जिंदगी में जो भी संघर्ष किया है वो कईयों को इंस्पायर करता है। आज वे चमकता सितारा हैं तथा गिनीज बुक में उनका नाम सम्मिलित है। गुलाबो सपेरा ने अपनी जिंदगी में जो भी संघर्ष फेस किया है वो कईयों को इंस्पायर करता है।

उर्फी ने कर डाली हदें पार, नया लुक देख चकराया फैंस का सिर

बदली इंडियन आइडल कंटेस्टेंट की किस्मत, बॉलीवुड फिल्म में मिला काम करने का मौका

'मां बहन को गाली मिल रही है', इन कंटेस्टेंट पर भड़का सलमान खान का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -