Delmicron से पहले कोरोना के ये वैरिएंट बरपा चुके हैं कहर, एक बार फिर दहशत में दुनिया
Delmicron से पहले कोरोना के ये वैरिएंट बरपा चुके हैं कहर, एक बार फिर दहशत में दुनिया
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस बहुत तेजी से खुद को बदलता जा रहा है. लगातार हो रहे म्यूटेशन के कारण ही पहले अल्फ़ा वैरिएंट आया, फिर बीटा, गामा, डेल्टा, डेल्टा प्लस और फिर ओमिक्रॉन. मौजूदा समय में, Omicron की सबसे अधिक चर्चा हो रही है और इसके मामले भी भारत सहित कई देशों में लगातार बढ़ रहे हैं. इसी बीच, एक और खतरनाक ‘वेरिएंट’ ने दस्तक दी है, जिसका नाम है डेल्मीक्रॉन (Delmicron). डेल्मीक्रॉन को भी कोरोना वायरस का नाम वेरिएंट माना जा रहा है और अब इसने दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है.

बता दें कि Delmicron कोरोना वायरस का वेरिएंट नहीं हैं, इसे कोरोना का अलग वेरिएंट नहीं कहा जा सकता है. दरअसल, विशेषज्ञ बता रहे हैं कि यह डेल्टा और Omicron वेरिएंट का मिश्रण है, जिसका कहर अभी यूरोप और अमेरिका में बढ़ता जा रहा है. डेल्मीक्रॉन कोरोना वायरस का डबल वेरिएंट है, जो पश्चिमी देशों में तेजी से फैल रहा है. यह नाम Delta और Omicron से निकला है और भारत में ये दोनों वेरिएंट कहर बरपा रहे हैं.

इसका मतलब है कि भारत सहित कई देशों में Delta और Omicron दोनों के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए इसे Delmicron कहा जा रहा है. बताया जा रहा है कि डेल्मीक्रॉन की लहर लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक कई देश डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों से जूझ रहे हैं और संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से अब Delmicron की स्थिति बन रही हैं, जिसमें दोनों ही वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

Omicron के बाद अब आया कोरोना का अधिक घातक वैरिएंट Delmicron, इन देशों में मचा रहा तबाही

ठंड में है घूमने का प्लान तो ये 3 जगह है सबसे बेस्ट

संयुक्त राष्ट्र ने फिलीपींस के लिए USD12mn आपातकालीन निधि आवंटित की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -