Omicron के बाद अब आया कोरोना का अधिक घातक वैरिएंट Delmicron, इन देशों में मचा रहा तबाही
Omicron के बाद अब आया कोरोना का अधिक घातक वैरिएंट Delmicron, इन देशों में मचा रहा तबाही
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका में गत माह सामने आए कोरोना वायरस के Omicron वेरिएंट ने अमेरिका और ब्रिटेन सहित विश्व के कई देशों में तबाही मचाना आरंभ कर दिया है. इस वेरिएंट से पहले डेल्टा ने कहर बरपाया था. किन्तु अब एक और खतरनाक वेरिएंट सामने आ गया है. जिसका नाम डेल्मीक्रॉन है (Coronavirus Delmicron Variant). अमेरिका और यूरोप में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के पीछे इसे ही जिम्मेदार माना जा रहा है.

आपको आश्चर्य होगा कि डेल्मीक्रॉन Delta और Omicron वेरिएंट का संयोजन (कॉम्बिनेशन) है, जो और भी अधिक तेजी से फैलता है. कोरोना वायरस पर महाराष्ट्र के टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. शशांक जोशी ने जानकारी दी है कि, ‘डेल्टा और Omicron के ट्विन स्पाइट (एक साथ तेजी से फैलने) डेल्मीक्रॉन की वजह से यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के मामलों की एक छोटी सुनामी आई है.’ उन्होंने आगे कहा कि ओमिक्रॉन विश्व के बाकी देशों में तेजी से डेल्टा वेरिएंट का स्थान ले रहा है.

बता दें कि ओमिक्रॉन सार्स-CoV-2 का अत्यधिक उत्परिवर्तित B.1.1.1.529 रूप है, जिसका पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. ये वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है और इससे संक्रमित व्यक्ति में डेल्टा के मुकाबले हल्के लक्षण नज़र आते हैं. इसमें मृत्यु दर डेल्टा वेरिएंट से भी कम है. जबकि डेल्मीक्रॉन, डेल्टा और Omicron का संयोजन है. जिसके तेजी से फैलने की आशंका है. डेल्मीक्रॉन में डेल्टा और Omicron दोनों स्ट्रेन एक साथ मिलकर कोविड-19 के मामलों में इजाफा कर रहे हैं.

आईपीओ फंड 1.18 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक शिखर पर: विश्लेषण

नेशनल शूटर कोनिका की मौत को लेकर झारखंड सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अफगानिस्तान में तालिबान ने पाक सेना को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घेरा लगाने से रोका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -