बंगाल पंचायत चुनाव में हुई थी भारी हिंसा, लूटी गई थी मतपेटियां, आज 697 बूथों पर दोबारा हो रहा मतदान, सेंट्रल फोर्स तैनात
बंगाल पंचायत चुनाव में हुई थी भारी हिंसा, लूटी गई थी मतपेटियां, आज 697 बूथों पर दोबारा हो रहा मतदान, सेंट्रल फोर्स तैनात
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में भीषण हिंसा और रक्तपात के बीच शनिवार (8 जुलाई) को पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुआ था। कहीं मतपेटी लूट ली गई थी, तो कहीं बैलेट बॉक्स को ही आग के हवाले कर दिया गया था। साथ ही वोटर्स को धमकाने के लिए जगह-जगह गोलीबारी और बमबाजी भी हुई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, अकेले मतदान वाले दिन 16 लोगों की हत्या हुई थी, जिसमे अधिकतर राजनितिक दल के कार्यकर्ता थे। हालाँकि, बंगाल में केंद्रीय बल मौजूद थे, लेकिन मांगने के बावजूद भी बंगाल चुनाव आयोग द्वारा केंद्रीय बलों को संवेदनशील बूथों की सूची नहीं दी गई, जहाँ वे सुरक्षा दे सकते थे। 

रिपोर्ट के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के DIG सुरजीत सिंह गुलेरिया ने कहा है कि कल मतदान के दौरान BSF, सेंट्रल फोर्स और स्टेट फोर्स की तैनाती की गई थी। जहां भी तैनाती हुई वहां सुचारू रूप से वोटिंग हुई। मतदान वाले दिन सुबह 11 बजे 59,000 ट्रूप्स मौजूद थे। उन्होंने कहा कि, 61,636 पोलिंग बूथ में से 4,834 संवेदनशील पोलिंग बूथ घोषित हुए हैं, यह जानकारी हमें मीडिया के जरिए मिली है। DIG सुरजीत सिंह ने आगे कहा कि जो संवेदनशील पोलिंग बूथ होते हैं, उस पर प्राथमिकता दी जाती है, इन पोलिंग बूथों पर बंगाल के प्रशासन (DM-SP) द्वारा बताए जाने पर हमारे बलों की तैनाती की गई थी। हमारे पास पोलिंग बूथ की सूची अभी तक नहीं आई है। हमने बंगाल चुनाव आयोग को इसे लेकर पत्र भी लिखा, पत्र का जवाब हमें मिला, जिसमें सिर्फ 61,636 पोलिंग बूथ होने की जानकारी दी गई जबकि संवेदनशील बूथ के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। 

ऐसे में आज सोमवार (10 जुलाई) को पश्चिम बंगाल 22 में से 19 जिलों में कुल 697 बूथों पर दोबारा वोटिंग कराई जा रही है। हिंसा की आशंका के मद्देनज़र आज सोमवार को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है। मतदान केंद्रों पर सेंट्रल फोर्स की तैनाती की गई है। केंद्रीय वाहिनी की तैनाती के बीच हो रहे वोटिंग के दौरान कई बूथों पर मतदाताओं को लंबी कतारें देखी जा रही है। इस बीच चुनावी हिंसा में नदिया में जख्मी एक शख्स की मौत हो गई है और दिनहाटा में बमबारी की खबर सामने आई है।

बता दें कि, पंचायत चुनाव के तहत विभिन्न जिलों में सियासी हिंसा के चलते दहशत का माहौल बना हुआ है। कम से कम 21 लोगों का कत्ल किया गया है। राज्य में मतपेटी लूटने की तस्वीरें भी देखने को मिली थी। बंगाल निर्वाचन आयोग ने मतदान खत्म होने के बाद जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी, उस रिपोर्ट की जांच के बाद आयोग ने सोमवार को फिर से वोटिंग का आदेश दिया था। आज सुबह से ही मतदान शुरू हुआ है। दोबारा चुनाव में यह तस्वीर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में देखने को मिली। लोग धूप और बारिश को अनदेखा कर लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल करने के लिए लंबी लाइन में खड़े हैं। केंद्रीय बलों की सुरक्षा से वोटर्स का विश्वास बढ़ा है।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सूची के मुताबिक, मुर्शिदाबाद जिले में सर्वाधिक 175 बूथों पर दोबारा मतदान हो रहे हैं। इसके बाद मालदा जिला (109 बूथ), कूच बिहार (53 बूथ), नादिया (89 बूथ), उत्तर चौबीस परगना (46 बूथ) पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा पूर्वी मेदिनीपुर के 31, हुगली के 29, दक्षिण चौबीस परगना के 36 बूथों पर दोबारा मतदान हो रहे हैं। पूर्वी मेदिनीपुर के जिन बूथों पर दोबारा मतदान हो रहा है, उनमें नंदीग्राम के भी दो बूथ शामिल हैं। इसके अलावा उत्तरी दिनाजपुर में 42 बूथ, पश्चिम मेदिनीपुर में 10 बूथ, हावड़ा में 8 बूथ पर दोबारा वोटिंग हो रही है। वहीं, झारग्राम, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग जिलों के बूथों पर दोबारा मतदान का आदेश नहीं दिया गया है।

जम्मू कश्मीर: खाई में गिरी कार, वित्त विभाग के डायरेक्टर, पत्नी और बेटे की मौत

बंगाल में हिंसा और रक्तपात पर कांग्रेस क्यों मौन, क्या यही विपक्षी एकता ? राहुल गांधी से स्मृति ईरानी का सवाल

समान नागरिक संहिता पर क्या है 'कांग्रेस' का स्टैंड ? शशि थरूर ने बताया- किस बात का है डर

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -