किसानों के चेहरों पर आई चमक, जानिए क्या है कारण
किसानों के चेहरों पर आई चमक, जानिए क्या है कारण
Share:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) किसानों के लिए काफी काम की साबित होने जा रही है। प्रधानमंत्री बनने के उपरांत नरेंद्र मोदी ने दिसंबर, 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। यह नरेंद्र मोदी सरकार के अंतर्गत एक केंद्रीय योजना है, जिसका उद्देश्य उन किसान परिवारों को वित्तीय मदद प्रदान करना है, जिन्हें मदद की आवश्यकता है। 

योजना का लाभ उठाने वाले किसान साथी पीएम की इस योजना से बहुत गदगद हैं। जिनमे से एक किसान ने देश के अपने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप के माध्यम से पीएम का इस योजना का लिए आभार व्यक्त किया है। जिसका एक वीडियो वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता केस और खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने अपने कू हैंडल के माध्यम से पोस्ट किया है। इस पोस्ट में कहा गया है: ''मलयाली किसान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से मुर्गियां खरीदने और उद्योग को अच्छी तरह से चलाने में सक्षम होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।''

साफ है कि यह योजना किसानों के चेहरों पर मुस्कान लेकर आई है, जो उनकी मूलभूत आवश्यकता को पूरा करने के लिए कदम से कदम मिलाकर किसानों के साथ चलती हुई दिखाई दे रही है। पूरी तरह से सरकार समर्थित योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना उन सभी किसानों के परिवारों के लिए लागू है जिनके पास सीमित भूमि है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भूमिधारक किसानों को हर साल 6,000 रुपये का भत्ता दिया जा रहा है, जो 4 माह के अंतराल में साल में तीन बार वितरित भी किया जा चुका है। अब तक सरकार किसानों के कल्याण के लिए पीएम-किसान योजना पर 1.80 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च भी कर चुकी है।

आवेदन कैसे करें:- यदि आपने अब तक भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो अभी भी देर नहीं हुई है। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आवेदन भी कर सकते है पात्रता वाले किसान गाँव के पटवारी, राजस्व अधिकारी या अन्य नामित अधिकारी / एजेंसी के पास आवश्यक विवरण प्रस्तुत कर फॉर्म भर सकते है। 

 

किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) पर भी जाकर भुगतान करके पंजीकरण कर करवा सकते है।
किसान स्वयं भी पीएम किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से अपना पंजीकरण भी करवा सकते है। 
पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरणों में नाम, आयु, लिंग, श्रेणी (एससी/ एसटी), आधार संख्या (यदि आधार संख्या जारी नहीं की गई है, तो आधार नामांकन संख्या किसी अन्य निर्धारित दस्तावेजों के साथ ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा जॉब कार्ड, या केंद्र/राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश सरकार या उनके अधिकारियों, आदि द्वारा जारी किए गए किसी भी पहचान दस्तावेज आदि), बैंक खाता संख्या और लाभार्थियों का मोबाइल नंबर।

जानिए हेल्पलाइन नंबर्स के बारे में:- 

पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606,
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
पीए किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

107 वर्षीय दादी ने पेश की अनोखी मिसाल! मौत को मात देकर लौटी घर

बढ़ती महंगाई के बीच RBI ने आम आदमी को दिया झटका, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI

'True Tramm Trump' में लगी भयंकर आग, जलकर खाक हुआ सामान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -