बढ़ती महंगाई के बीच RBI ने आम आदमी को दिया झटका, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI
बढ़ती महंगाई के बीच RBI ने आम आदमी को दिया झटका, महंगा हुआ लोन-बढ़ेगी आपकी EMI
Share:

नई दिल्ली: कई वर्षों के उच्च स्तर पर पहुंची महंगाई (Inflation) के चलते रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने बुधवार को एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ाने की घोषणा कर दी है. अब रेपो रेट 0.50 फीसदी बढ़ते हुए 4.90 फीसदी हो गया है. यह लगभग एक महीने के अंतराल में रेपो रेट में लगातार दूसरी वृद्धि है. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की जून बैठक के बाद आज रेपो रेट बढ़ाए जाने के बारे में जानकारी दी है.

RBI की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिनों की यह मीटिंग सोमवार से जारी थी और आज संपन्न हुई. यह मौजूदा वित्त वर्ष में RBI एमपीसी की तीसरी मीटिंग थी. बैठक में समिति के पांचों सदस्यों ने गवर्नर दास के नेतृत्व में महंगाई और इकोनॉमिक ग्रोथ की वास्तुस्थिति पर मंथन किया. बेकाबू महंगाई को देखते हुए समिति के सदस्य इस बात पर सहमत हुए कि फिलहाल रेपो रेट बढ़ाने के अतिरिक्त और कोई रास्ता नहीं है. इससे पहले RBI ने लंबे अंतराल के बाद गत माह अचानक रेपो रेट बढ़ाने की घोषणा कर दी थी. गवर्नर दास ने अचानक हुई आपात बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता करते हुए बताया था कि रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया है. 

उन्होंने कहा था कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने अर्थव्यवस्था के हालात पर चर्चा करने के लिए आपात बैठक की. उस बैठक में भी MPC के सदस्यों ने एकमत से रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया था. इसके अलावा RBI ने मई में रेपो रेट के साथ ही कैश रिजर्व रेशियो (CRR) को भी 0.50 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया था. हालांकि एमपीसी ने एकमोडेटिव मॉनीटरी पॉलिसी स्टान्स (Accomodative Monetary Policy Stance) को यथावत रखा था.

Twitter को एलन मास्क की धमकी, कहा- फेक एकाउंट्स का पूरा डेटा दो, वरना...

घर बनाने का सुनहरा मौका, 2 महीने में आधा हुआ सरिये का भाव

ख़त्म हुआ Twitter खरीदने का वेटिंग पीरियड, अब क्या करेंगे एलन मस्क, क्या रद्द हो जाएगी डील ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -