DA को लेकर जल्द हो सकता है बड़ा ऐलान, वेतन में होगी इतनी बढ़ोतरी
DA को लेकर जल्द हो सकता है बड़ा ऐलान, वेतन में होगी इतनी बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को शीघ्र ही बड़ा तोहफा प्राप्त हो सकता है. केंद्र सरकार इस वर्ष की दूसरी छमाही के लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में वृद्धि कर सकती है. सरकार ने इस वर्ष की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी. तत्पश्चात, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत पर पहुंच गया था. खबर है कि एक बार फिर सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है. वही यदि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का इजाफा होता है, तो ये 46 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा. इससे उनके वेतन में वृद्धि होगी. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है. महंगाई जितनी ज्यादा होगी, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी उतनी ही ज्यादा होती है. कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है. 

महंगाई भत्ते में हुई 4 प्रतिशत की वृद्धि के पश्चात् कर्मचारियों के वेतन में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं. मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है. यदि 38 प्रतिशत के हिसाब से देखें, तो महंगाई भत्ते 6,840 रुपये बनता है. वहीं, अगर 42 प्रतिशत के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा. यानी कर्मचारी के वेतन में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि की थी. इस वृद्धि के पश्चात् कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा था. तत्पश्चात, दो बार चार-चार प्रतिशत का इजाफा डीए में हुआ है. डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. 

महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करती है. इसके अतिरिक्त बताया जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में भी वृद्धि कर सकती है. यदि फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की घोषणा होती है, तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) जोरदार वृद्धि होगी. कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर फिलहाल 2.57 प्रतिशत मिलता है. 4200 रुपये ग्रेड पे के कर्मचारी को बेसिक सैलरी 15,500 रुपये मिलती है. इस प्रकार उसके कुल वेतन 15,500X2.57 रुपये या 39,835 रुपये होगा. छठे सीपीसी ने फिटमेंट फैक्टर में 1.86 प्रतिशत वृद्धि करने की सिफारिश की थी. कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत कर दिया जाए. अगर इतनी वृद्धि होती है, तो मौजूदा न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये हो जाएगा. 

केक का पैसा माँगा तो बदमाशों ने कर डाली बेकरी संचालक की हत्या, गुस्साए दुकानदार ने लगाया चक्काजाम

लड़की के अपहरण को लेकर उत्तरकाशी में बवाल जारी, 3 मुस्लिम व्यापारी हुए फरार

पंजाब सरकार ने 4 महीने में दूसरी बार बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम, उधर महंगाई पर केंद्र को घेर रहे सीएम केजरीवाल 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -