पंजाब सरकार ने 4 महीने में दूसरी बार बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम, उधर महंगाई पर केंद्र को घेर रहे सीएम केजरीवाल
पंजाब सरकार ने 4 महीने में दूसरी बार बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम, उधर महंगाई पर केंद्र को घेर रहे सीएम केजरीवाल
Share:

चंडीगढ़: पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हो गई है। दरअसल, राज्य की भगवंत मान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में 92 पैसे और डीजल में 88 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। बता दें कि, इससे पहले राज्य की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार द्वारा फरवरी में VAT बढ़ाया था, जिससे पेट्रोल, डीजल की कीमत बढ़ गई थी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मान सरकार ने शनिवार (10 जून, 2023) को पेट्रोल डीजल में वैट बढ़ाने को लेकर एक फरमान जारी किया है। जिसमे कहा गया है कि डीजल में 12 फीसद या 10.02 रुपए प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) तथा पेट्रोल में 15.74 फीसद या 14.32 रुपए प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) VAT बढ़ाया जा रहा है। इससे पंजाब में एक लीटर पेट्रोल का दाम 98.65 रुपए हो गया है। वहीं, एक लीटर डीजल की कीमत 88.95 रुपए हो गई है। ये बढ़ी हुई कीमतें शनिवार-रविवार (10-11 जून 2023) मध्यरात्रि से लागू हो चुकी हैं। वहीं अब, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में डीजल की कीमत 105.24 रुपये प्रति लीटर होगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई हालिया वृद्धि से पंजाब सरकार प्रति वर्ष लगभग 600 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई करेगी। बता दें कि इससे पहले फरवरी 2023 में भी AAP सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 90 पैसे का VAT बढ़ा दिया था। जिससे राज्य सरकार के खोजने में अतिरिक्त कमाई के रूप में वार्षिक 300 करोड़ रुपए जुड़ेगा। 

वहीं, ये बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है, जब AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान से महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं। अब इस बढ़ोतरी को लेकर भाजपा ने AAP पर हमला बोला है। भाजपा नेता और प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा है कि, 'AAP का मतलब आम आदमी पार्टी नहीं, बल्कि एंटी आम आदमी पार्टी हो चुका है। अरविंद केजरीवाल के कहने पर भगवंत मान ने जनविरोधी निर्णय लेते हुए पेट्रोल और डीजल पर VAT बढ़ा दिया है। इससे AAP का एक और पाप उजागर हुआ है। ये ही लोग पूरे देश में महँगाई-महँगाई चिल्लाते हैं और अपने-अपने राज्यों में पेट्रोल, डीजल पर वैट बढ़ा देते हैं।'

राजस्थान में 19000 किसानों की जमीनें कुर्क, नहीं चुका पाए कर्जा! 10 दिन में 'कर्जमाफी' का था वादा

'लड़की चीज ही ऐसी होती है..', 100+ लड़कियों के रेप पर अजमेर दरगाह के खादिम सरवर चिश्ती का विवादित बयान, Video

AAP की महारैली में शामिल हुए कपिल सिब्बल, लोग दिखाने लगे अरविंद केजरीवाल का 2013 का Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -