लाउडस्पीकर से अज़ान पर सख्त फैसला लेने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश
लाउडस्पीकर से अज़ान पर सख्त फैसला लेने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश
Share:

जकार्ता: इंडोनेशिया की सर्वोच्च मुस्लिम क्लेरिकल काउंसिल ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर दिशानिर्देशों की समीक्षा पर गौर फरमाने का निर्णय लिया है. दरअसल, बीते कुछ समय से इस देश में कई लोग इन लाउडस्पीकर्स को लेकर शिकायत कर रहे थे. बता दें कि इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम बहुल राष्ट्र है. यहां तक़रीबन 6 लाख 25 हजार मस्जिदें हैं और इस देश की 27 करोड़ की जनसँख्या में से 80 फीसद आबादी मुसलमानों की है. 

देश के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने 1978 में एक आदेश जारी किया था जो मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर दिशा-निर्देश के तौर पर काम करता है. हालांकि, लोगों की निरंतर शिकायतों के बाद इस महीने के शुरु में जारी किए गए फतवे में, इंडोनेशियाई उलेमा काउंसिल ने कहा कि वर्तमान सामाजिक गतिशीलता और बढ़ती समस्याओं को रोकने के लिए इन दिशानिर्देशों को लेकर एक बार पुनर्विचार किया जा रहा है. बता दें कि इंडोनेशिया में ज्यादातर मस्जिदें अज़ान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करती हैं. इनमें से कई लाउडस्पीकर के स्पीकर अच्छे नहीं है, जिसके कारण लोग ध्वनि प्रदूषण की शिकायतें कर रहे हैं. 

इस मामले में इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति मारुफ अमीन के प्रवक्ता मासडुकी बैदलोवी ने मीडिया के साथ बातचीत करते हुए बताया कि धार्मिक विद्वानों ने मस्जिदों के लाउडस्पीकर्स के अनियंत्रित इस्तेमाल को लेकर लोगों की चिंता पर गौर किया है. उन्होंने कहा कि हमने ध्यान दिया कि यह एक बड़ी परेशानी बन गई है, खासतौर पर शहरी स्थानों में. लाउडस्पीकर्स के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं, किन्तु इनका सही से पालन नहीं किया जा रहा था. वहीं, इंडोनेशिया के धार्मिक मामलों के मंत्री याकूत चोलिल कुमास ने इस फरमान का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि मस्जिदों के प्रबंधन के लिए लाउडस्पीकरों का अधिक विवेक और सावधानी से इस्तेमाल जरूरी हो चुका है.

बोइस जॉनसन ने हरित औद्योगिक क्रांति का वादा किया

ईरान ने वियना वार्ता में प्रतिबंधों को हटाने पर जोर दिया

बस में अचानक भड़की आग, 45 लोगों की झुलसकर मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -