नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 10 साल बाद आया फैसला, कोर्ट ने दो आरोपियों को सुनाई उम्रकैद की सजा
नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 10 साल बाद आया फैसला, कोर्ट ने दो आरोपियों को सुनाई उम्रकैद की सजा
Share:

नई दिल्ली: एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, पुणे की एक विशेष अदालत आखिरकार प्रसिद्ध तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले में फैसले पर पहुंची। अदालत ने दो लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई, जबकि मुख्य आरोपी वीरेंद्रसिंह तावड़े सहित तीन अन्य को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। सचिन अंदुरे और शरद कालस्कर को हत्या और साजिश के आरोप में दोषी ठहराया गया था। उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई और प्रत्येक को 5 लाख रुपये का जुर्माना देने का आदेश दिया गया। हालांकि, ईएनटी सर्जन वीरेंद्रसिंह तावड़े, संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे को बरी कर दिया गया।

सुनवाई में नरेंद्र दाभोलकर के बेटे हामिद और बेटी मुक्ता शामिल हुए। मुक्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, "यह एक महत्वपूर्ण फैसला है। हम तीनों आरोपियों को बरी किए जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे। वे भी इसी तरह के तीन मामलों में शामिल थे, इसलिए यह फैसला न सिर्फ हमारे लिए बल्कि अन्य लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है, जिन परिवारों ने अपने प्रियजनों को खोया है, मुझे कानून पर पूरा भरोसा है।"

दाभोलकर के परिवार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील प्रकाश सालशिंगेकर ने कहा, "यह एक दुर्लभ मामला है। विस्तृत फैसला मिलने के बाद हम तीन आरोपियों को बरी करने के अदालत के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती देंगे। वीरेंद्रसिंह तावड़े, जिन पर आरोप लगाया गया था हत्या के पीछे के मास्टरमाइंड को सबूतों की कमी के कारण बरी कर दिया गया।"

नरेंद्र दाभोलकर की 2013 में पुणे में उस समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जब वह सुबह की सैर पर निकले थे। शुरुआत में पुणे पुलिस ने मामले की जांच की, लेकिन 2014 में बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ले ली। सीबीआई ने जून 2016 में हिंदू दक्षिणपंथी संगठन सनातन संस्था से जुड़े वीरेंद्रसिंह तावड़े को गिरफ्तार किया था। हालांकि, अभियोजन पक्ष हत्या के मास्टरमाइंड में से एक के रूप में तावड़े की संलिप्तता साबित करने में विफल रहा।

फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, सनातन संस्था ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा, "सच्चाई कायम है। वीरेंद्र सिंह तावड़े, एक प्रसिद्ध सर्जन, संजीव पुनालेकर, एक प्रसिद्ध वकील, और विक्रम भावे, एक सामाजिक कार्यकर्ता थे। बिना सबूत के अन्यायपूर्ण तरीके से कैद किया गया, लेकिन अंततः न्याय मिला और वे अब स्वतंत्र हैं।"

पिता परवेज ने ही किया था बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान का क़त्ल, कोर्ट ने ठहराया दोषी

काम पर गए थे बेटे, घर में अकेली थी बहु, ससुर निजाम अंसारी ने किया बलात्कार

स्कूलों में धमाके करने की धमकियों का पाकिस्तानी कनेक्शन, तौहीद लियाकत के नाम से आ रहे थे ईमेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -