दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का द्वितीय विमान, इन लोगों के लिए होगा उपयोग
दिल्ली पहुंचा एअर इंडिया वन का द्वितीय विमान, इन लोगों के लिए होगा उपयोग
Share:

नई दिल्ली: प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट और पीएम की सिक्योर हवाई यात्रा के लिए अमेरिका से बोइंग B-777 एयरक्राफ्ट का दूसरा स्पेशल विमान भी दिल्ली एयरपोर्ट आ चुका है। इस नए विमान से देश के तीन वीवीआईपी प्रेजिडेंट, वाईस प्रेजिडेंट तथा पीएम ही यात्रा करेंगे। एअर इंडिया वन नाम का ये खास विमान रविवार को देश पहुंचा। इससे पूर्व इसी कैटेगरी का एक दूसरा विमान इस माह के आरम्भ में ही देश आ चुका है। 

वही तकनीक, मारक क्षमता, सुरक्षा तथा आवश्यकता पड़ने पर चकमा देने के मामले में ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपतियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एयरफोर्स-वन जैसा ही है। इसी तर्ज पर इस प्लेन का नाम भी एअर इंडिया वन रखा गया है। सिक्योरिटी संबंधी वजहों के कारण इस विमान की विशेषताओं को गुप्त रखा जाता है। किन्तु समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, इतना आवश्यक है कि इस विमान में बैठा इंसान आसमान से ही वीडियो तथा ऑडियो संपर्क धरती पर साध सकता है तथा इसके न तो हैक होने का संकट है और न ही चर्चा के टैप होने का।

बोइंग-777 विमान एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है। इस विमान को केवल एअर इंडिया के पायलट ही उड़ा सकेंगे। इस प्लेन की आंतरिक साज-सज्जा बेहद ही अट्रेक्टिव है। वही इस समय देश के वीवीआईपी एअर इंडिया के जिस जंबो जेट का उपयोग करते हैं वो 25 वर्ष पुराना हो चुका है। ये ओल्ड विमान लंबी दूरी की यात्राएं, ट्रांस अटलांटिक फ्लाइट्स करने में असमर्थ है। इस ओल्ड प्लेन को ईंधन भरने के लिए मध्य में रुकना पड़ता है। 

मिर्जापुर वेब सीरीज को लेकर अनुप्रिया पटेल ने की पीएम मोदी और सीएम योगी से शिकायत

भाजपा नेता का बड़ा दावा- पीएम मोदी ने तय कर दिया है पाक-चीन से युद्ध का समय

दौड़ लगा रहे तीन युवकों को तेज रफ़्तार कार ने रौंदा, तीनों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -