ISIS से ताल्लुक, मोबाइल में मिले 'जिहादी' वीडियो.., जानिए कौन है गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाला 'मुर्तजा अब्बासी'
ISIS से ताल्लुक, मोबाइल में मिले 'जिहादी' वीडियो.., जानिए कौन है गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाला 'मुर्तजा अब्बासी'
Share:

लखनऊ: गोरखनाथ मंदिर में हुए हमले को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। खबर है कि मंदिर पर हुए इस हमले से पहले खुफिया एजेंसियों ने इस साजिश का पता लगा लिया था। उन्होंने राज्य पुलिस के साथ बैठक में 16 नाम भी बताए थे, जिन पर उन्हें संदेह था। इस सूची में मुर्तजा अब्बासी भी एक नाम था। मुर्तजा के लिंक आतंकी संगठन ISIS से जुड़े बताए जा रहे हैं। अदालत, ने उसे अभी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मार्च 2022 को खुफिया एजेंसियों ने यूपी पुलिस के साथ 16 साजिशकर्ताओं के नाम साझा किए थे, जिनका इरादा गोरखनाथ मंदिर को निशाना बनाना था। इस संबंध में खुफिया एजेंसी के अधिकारियों और राज्य पुलिस अधिकारियों की मीटिंग भी हुई। 16 नामों में एक नाम अहमद मुर्तजा अब्बासी का भी था। रविवार की शाम इस मुर्तजा ने दो PAC जवानों पर हमला किया और धारदार हथियार से उन्हें जख्मी कर दिया। उसने अल्लाह-हू-अकबर बोलते हुए मंदिर में घुसने का भी प्रयास किया। हालाँकि, सुरक्षाकर्मियों द्वारा उसे पकड़ लिया गया। राज्य गृह विभाग ने प्राप्त सबूतों के आधार पर इसे आतंकी हमला करार दिया है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ये अब्बासी ISIS के संपर्क में था और उन्हें भारत से पैसे भेजता था। ऑनलाइन, अपनी इन्हीं हरकतों के चलते वह डिजिटल रडार पर आ गया था। किन्तु 3 अप्रैल को हुए हमले ने स्पष्ट कर दिया कि वो वाकई कोई बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में था। पत्रकार प्रमोद कुमार सिंह ने ट्विटर पर बताया है कि अब्बासी ने गोरखनाथ मंदिर के गेट नंबर 3 को चुना था, जिसका इस्तेमाल सीएम योगी आदित्यनाथ आने-जाने के लिए करते हैं।

वहीं, उसकी ऑनलाइन एक्टिविटीज से ये बात पता चली है कि वो यूट्यूब पर जिहाद से संबंधित वीडियो देखता था और अक्सर जिहादी साइटें सर्च करता था। उसकी सर्च हिस्ट्री में कई जिहादी विचारधारा वाले मजहबी उलेमाओं के वीडियो सर्च के प्रमाण भी मिले हैं। इसके साथ ही वह लोन वोल्फ के वीडियोज भी देखता था। उसके लैपटॉप-मोबाइल की जाँच में भी कुछ ISIS से संबंधित वीडियो और उनका साहित्य बरामद हुआ है। इन सबके अलावा मुर्तजा अब्बासी के मोबाइल से कई फतवे और गोरखनाथ मंदिर का नक्शा बरामद हुआ है। मुर्तजा अकेले हमला करने के तरीके नेट पर खोजता था। उसकी योजना थी कि वह छोटे हथियार से लोगों की जान लेकर दहशत फैलाए। अभी इस मामले ATS और STF की टीमें जांच कर रही हैं और अब्बासी पुलिस की गिरफ्त में है।

दक्षिण अफ्रीका ने आपदा स्थिति को औपचारिक रूप से समाप्त किया

गुटेरेस ने बारूदी सुरंग की समस्या को समाप्त करने का आह्वान किया

एनडीडीबी आयात को कम करने के लिए खाद्य तेल सहकारी समितियों को फिर से शामिल करने पर विचार कर रहा है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -