सरकार ने मानी MSP की मांग, किसानों के सामने रखा 5 वर्षीय प्लान, SKM बोला- अभी रुका हुआ है दिल्ली चलो मार्च, लेकिन...
सरकार ने मानी MSP की मांग, किसानों के सामने रखा 5 वर्षीय प्लान, SKM बोला- अभी रुका हुआ है दिल्ली चलो मार्च, लेकिन...
Share:

नई दिल्ली: प्रदर्शनकारी किसान समूहों के साथ चौथे दौर की वार्ता में, केंद्र सरकार ने सरकारी एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर दालों, मक्का और कपास की फसलों की खरीद से संबंधित एक पांच साल की योजना पेश की। सरकार ने बताया कि, वो इन फसलों पर 5 साल तक MSP की गारंटी देने के लिए तैयार है कृषि और किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के एक पैनल ने "आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच" के बाद किसानों के सामने प्रस्ताव रखा। गोयल ने बातचीत को "सकारात्मक" बताया और कहा कि किसान नेताओं ने बैठक के दौरान विभिन्न चिंताएं उठाईं। 

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा से जुड़े किसान नेताओं ने कहा कि वे 19-20 फरवरी को अपने मंचों पर केंद्र के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञों की राय लेंगे। बातचीत में इस सफलता के बाद उन्होंने 'दिल्ली चलो' मार्च को भी अस्थायी रूप से रोक दिया। सरकार के प्रस्ताव में MSP पर सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रमुख फसलों की खरीद के लिए पांच साल की योजना शामिल है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, "हमने NAFED जैसी सहकारी समितियों को शामिल करते हुए किसानों के साथ पांच साल का अनुबंध किया है, जिसमें मात्रा की सीमा के बिना MSP पर खरीद सुनिश्चित की जाएगी।"

गोयल ने मात्रा की सीमा के बिना MSP के आश्वासन के साथ दालों, कपास और मक्का में विविधीकरण पर प्रस्ताव के फोकस पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, "यह दृष्टिकोण पंजाब की खेती को बचाएगा, भूजल स्तर में सुधार करेगा और भूमि को बंजर होने से बचाएगा, जो पहले से ही तनाव में है।" केंद्रीय मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि चर्चा किए गए कई नीतिगत मामलों में व्यापक प्रतिनिधित्व की आवश्यकता है और उन्हें तुरंत अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि आगामी चुनावों और व्यापक नीति समाधानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ये चर्चाएँ जारी रहेंगी।

सरकार के प्रस्ताव के मद्देनजर किसान नेताओं ने 'दिल्ली चलो' मार्च को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया है। निर्णय से उन्हें अपनी अगली कार्रवाई का निर्धारण करने से पहले नई एमएसपी योजना की गहन समीक्षा करने के लिए दो दिन का समय मिलता है। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ''हम 19-20 फरवरी को अपने मंचों पर चर्चा करेंगे और इस बारे में विशेषज्ञों की राय लेंगे और उसके अनुसार निर्णय लेंगे।''

पंधेर ने कहा कि ऋण माफी और अन्य मांगों पर चर्चा लंबित है। उन्होंने कहा, ''हमें उम्मीद है कि अगले दो दिनों में इनका समाधान हो जाएगा।'' उन्होंने आगे कहा कि 'दिल्ली चलो' मार्च फिलहाल रुका हुआ है, लेकिन अगर सभी मुद्दे हल नहीं हुए, तो 21 फरवरी को सुबह 11 बजे फिर से शुरू होगा। वार्ता में मौजूद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट निलंबन हटाने का आग्रह करते हुए फसल विविधीकरण की वकालत की। मान ने यह भी कहा कि सरकार के प्रस्तावों के संबंध में निर्णय किसान यूनियनों पर निर्भर है। उन्होंने कहा, ''गेंद अब किसानों के पाले में है,'' आगे की बातचीत के लिए ''कोई भी दरवाजा बंद नहीं है।''

अस्थायी रोक के बावजूद, संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेताओं ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाए रखने के लिए और विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। किसान संघ ने पंजाब में तीन दिनों के लिए भाजपा नेताओं के आवासों का घेराव करने और 20 से 22 फरवरी तक यात्रियों के लिए टोल बैरियर मुक्त करने की योजना बनाई है। SKM नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने मीडिया को बताया कि भविष्य की मांगों और कार्यों पर रणनीति बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की एक उच्च स्तरीय बैठक 22 फरवरी को दिल्ली में होगी।

इस बीच, पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब सहित पंजाब जिलों के कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं का निलंबन 24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र और हिसार समेत कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और बल्क एसएमएस भी निलंबित कर दिया है।

लोकसभा चुनाव तक भाजपा अध्यक्ष बनेंगे जेपी नड्डा, जून 2024 तक बढ़ा कार्यकाल

'हमें हर किसी का विश्वास और समर्थन जीतना है..', भाजपा की राष्ट्रीय बैठक में पीएम मोदी ने दिया 370 सीटें जीतने का लक्ष्य

जावेद से 200 बम बनवाने वाली इमराना गिरफ्तार ! अब CAA पर दंगे भड़काने के बनवाए थे टाइम बम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -