कुछ ऐसा दिखेगा 'मणिकर्णिका' का महाश्मशान, 7 जुलाई को वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
कुछ ऐसा दिखेगा 'मणिकर्णिका' का महाश्मशान, 7 जुलाई को वाराणसी दौरे पर पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास
Share:

वाराणसी: पीएम नरेन्द्र मोदी 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी 3147 करोड़ की 32 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले हैं। इनमें 1720 करोड़ की 19 विकास परियोजना का लोकार्पण होगा और 1427 करोड़ की 13 परियोजनाओ की आधारशीला रखी जाएगी। इनमें सबसे अहम काशी के महाश्मसान मणिकर्णिका घाट का जीर्णोद्धार और पुनर्विकास परियोजना है। 17.56 करोड़ की लागत से मणिकर्णिका कुंड, रत्नेश्वर महादेव आदि मंदिरों का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण होने के बाद से ही मणिकर्णिका घाट के भी सुंदरीकरण की योजना बनाई जा रही थी। कॉरिडोर का गंगा द्वार मणिकर्णिका घाट से ही सटा हुआ है। मणिकर्णिका घाट की तरफ जाने वाली गली से भी कॉरिडोर में आने के लिए एक रास्ता बनाया गया है। बताया जा रहा है कि मणिकर्णिका घाट के सुंदरीकरण के बाद काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की भी शोभा अधिक निखर जाएगी। सुंदरीकरण का ब्लू प्रिंट भी तैयार हो चुका है।

प्लानर इडिया के चेयरमैन श्यामलाल ने जानकारी दी है कि मणिकर्णिका घाट से तारकेश्वर मंदिर तक की इमारत को नागर शैली में विकसित किया जाएगा। इसमें रैम्प, शौचालय, पेयजल के लिए व्यवस्था, प्रतीक्षालय, व्यूइंग एरिया, आसपास के हेरिटेज मॉर्नुमेंट्स का जीर्णोद्धार होगा। इससे यहां दूर दूर से अपनों का शवदाह करने आने वालों को सहूलियत होगी। 

ED के सामने पेश हुए अनिल अंबानी, फेमा जांच के तहत की गई पूछताछ

यूपी में भी होगा महाराष्ट्र जैसा खेला ! ओपी राजभर बोले - सपा के कई नेता पलटी मारेंगे, दिल्ली तक बिठा रखा है जुगाड़

चाँद पर तिरंगा: 13 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान-3 ! ISRO चीफ बोले- पुरानी परेशानियां सामने ना आएंगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -