भारत में खुलेगा टेस्ला का प्लांट ! इसी महीने पीएम मोदी से मिलने भारत आ रहे एलन मस्क
भारत में खुलेगा टेस्ला का प्लांट ! इसी महीने पीएम मोदी से मिलने भारत आ रहे एलन मस्क
Share:

नई दिल्ली: टेस्ला के मालिक और दुनिया के शीर्ष अरबपतियों में शामिल एलन मस्क और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जल्द ही एक अहम बैठक होने वाली है। इस संबंध में मस्क ने खुद ट्वीट करके बताया है। बुधवार (10 अप्रैल 2024) को ट्वीट करते हुए मस्क ने लिखा कि “भारत के प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूँ।” मस्क के इस ट्वीट के बाद उस पर भारतीय यूजर्स ने कई तरह के कमेंट किए हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क अप्रैल के अंत तक पीएम मोदी से मिलने भारत आ सकते हैं और हमारे देश में निवेश करके यहाँ एक नई फैक्ट्री भी शुरू कर सकते हैं। भारतीय यूज़र्स ऐसी उम्मीद जता रहे हैं कि,  जल्द टेस्ला का प्लांट भारत में भी खुलेगा। हालाँकि, पीएम मोदी और एलन मस्क की मुलाकात को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों से दी गई जानकारी कहती है कि एलन मस्क अपने कंपनी के कुछ लोगों के साथ 22 अप्रैल तक पीएम मोदी से मिल सकते हैं।

 

हालाँकि इस मुलाकात का कारण स्पष्ट नहीं हैं। रिपोर्टें बताती हैं कि एलन मस्क भारत दौरे के समय अपने भारत में टेस्ला कार फैक्ट्री लगाने का ऐलान कर सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स ऐसी भी हैं जो दावा करती हैं कि टेस्ला और रिलायंस इंडस्ट्री के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) प्लांट के ज्वाइंट वेंचर के लिए चर्चा चल रही है। पिछले हफ्ते भी एक रिपोर्ट आई थी कि मस्क ने भारत में साइट देखने के लिए टीम भेजी थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि कंपनी भारत के उन राज्यों पर फोकस कर रही है जहाँ पहले से ही एक्सपोर्ट की सुविधा के लिए ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र और बंदरगाह हैं, और इसके परिणामस्वरूप, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे राज्य कंपनी की नज़र में हैं। टेस्ला भारत में 2 से 3 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश कर सकती है। कार प्लांट के अलावा कंपनी बैटरी बनाने की गीगाफैक्ट्री भी स्थापित करने वाली है, जिससे भारत में बंपर रोज़गार पैदा होगा।

उल्लेखनीय है कि टेस्ला कई सालों से भारतीय बाजार में कदम रखने की योजना बना रहा है, मगर कारों पर उच्च आयात शुल्क के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा। हाल में उम्मीद तब जगी जब केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) पर आयात शुल्क घटाकर महज 15% कर दिया। इसके बाद टेस्ला का आना पक्का माना जाने लगा। कंपनी ने गत वर्ष भारत सरकार के साथ इस मामले में दोबारा चर्चा शुरू की, और इसे रफ्तार उस वक़्त मिली जब पीएम मोदी और एलन मस्क की बातचीत हुई। उस मुलाकात में एलन मस्क ने कहा था कि, “मैं अगले साल भारत आने का प्लान कर रहा हूँ। मुझे यकीन है कि टेस्ला भारत में आएगी और हम इसे जल्द से जल्द शुरू करेंगे। मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ और उम्मीद है कि हम भविष्य में कुछ ऐलान करने में सक्षम होंगे।” 

गौरतलब है कि मस्क की कंपनी भारत आने से पहले अपने जर्मनी वाले प्लांट में राइंट हैंड ड्राइव के लिए कार का निर्माण आरम्भ कर चुका है जिसे इस साल के बाद निर्यात किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट में ये भी कहा है कि वो भारत में बिजनेस कार इम्पोर्ट करके आरम्भ करेंगेm क्योंकि कार के निर्माण में कुछ वक़्त लगेगा। इससे पहले टेस्ला ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे राइट-हैंड ड्राइव वाले देशों के लिए चीन के शंघाई प्लांट में कार का निर्माण करता रहा है, लेकिन भारत लाने के लिए उन्होंने कारें बर्लिन में बनवानी शुरू की हैं, क्योंकि वो भी जानते हैं कि चीन में बने कुछ सामान भारत नहीं ले रहा।

दिल्ली में दर्ज किया गया साल का सबसे गर्म दिन, पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी का अनुमान

नेता बनने चली निशा बांगरे ने सरकार से की नौकरी की मांग, BJP बोली- 'कांग्रेस ने कर दिया 'मोए-मोए''

कानूनी पेंच में घिरा गांधी परिवार ! नेशनल हेराल्ड की 751 करोड़ रुपये की संपत्ति मामले में आया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -